Friday, February 3, 2023

मात्र 40 हज़ार में करें Maldives की सैर, कपल्स के लिए विदेश में सबसे परफेक्ट डेस्टिनेशन है

घूमना भला किसे नहीं पसंद होगा, चाहते तो सभी हैं लेकिन सबकी यह चाहत पूरी नहीं हो पाती है। लेकिन इसमें बजट सबसे बड़ी रुकावट हो जाती है। घूमने के शौकीन लोग हमेशा ही अलग-अलग जगहों के बारे में जानकारियां इकट्ठा करते हैं और वहां जाने का प्लान बनाते रहते हैं। आजकल देश ही नहीं विदेशों में भी घूमना लोगों का आम शौक बन गया है।

सभी लोगों का विदेश घूमने का सपना इसलिए नहीं पूरा होता क्योंकि इसमें अधिक पैसे खर्च होते है। वहीं पैसे वालों का यह शौक आसानी से पूरा हो जाता है। लेकिन मालदीव (Maldives Trip) एक ऐसा जगह है जहां घूमने के लिए आप कम पैसे खर्च करके भी जा सकते हैं और अपना विदेश घूमने का शौक पूरा कर सकते हैं।

मालदीव घूमने के लिए शानदार डेस्टिनेशन है। यह सिर्फ बॉलीवुड सेलिब्रिटीज के लिए ही नहीं बल्कि आम लोगों के बीच भी काफी चर्चित जगह है। यहां फैमिली, फ्रेंड्स, कपल्स के साथ ही छुट्टियां मनाने के लिए भी लोग जाते रहते हैं। यह दुनिया के सबसे खूबसूरत देशों में से एक है। मालदीव जनसंख्या और क्षेत्र दोनों की दृष्टि से का एशिया का सबसे छोटा देश है।

beautiful destination for tourist in maldives

मालदीव (Maldives) लक्ष्यद्वीप सागर (Laccadive Sea) में स्थित श्रीलंका के दक्षिण पश्चिमी दिशा से करीब 700 किलोमीटर की दूरी पर है। यहां लगभग 1192 टापू है, जिनमें मात्र 187 टापुओं में ही लोग रहते हैं। मालदीव के लोकल टापुओं के बारे में हम सभी बखूबी जानते हैं लेकिन वहां घूमने की बात की जाए तो लोग पैसे के बारे में सोचकर कदम पीछे खींच लेते हैं। लेकिन ऐसा बिल्कुल भी नहीं है, अगर कम बजट में भी विदेश घूमने की इच्छा है तो वह मालदीव जाकर पूरी हो सकती है क्योंकि वहां कम खर्च में भी सभी जगह घूम सकते हैं और विदेश घूमने की ईच्छा पूरी कर सकते हैं।

beautiful beach of maldives
मालदीव्स की खूबसूरत बीच

मात्र 40 हज़ार में कर सकते हैं मालदीव की सैर (Budgets for Maldives Trips)

मालदीव की सैर करने के लिए आपको मात्र ₹40000 खर्च करने होंगे। मालदीव जाने के लिए फ्लाइट से माले (Male) तक जाना होगा। हम आपको दिल्ली और मुंबई से मिलने वाले फ्लाइट के बारे में बताने जा रहे हैं। जहां जाने के लिए आपको 2 महीने पहले टिकट बुक करनी होगी ज्यादा अच्छा होगा कि आप रिफंडेबल फ्लैट्स को ही बुक करें क्योंकि 2 महीने का प्लान बहुत लंबा होता है। अचानक कब, कैसे और कहां जाने का प्लान बन जाए यह हमें बहुत पहले से पता भी नहीं होता है। अगर आप रिफंडेबल फ्लैट बुक कर रहे हैं तो टिकट कैंसिल करने पर आपका पैसा भी वापस मिल जाएगा.

यह भी पढ़ें :- मात्र 5000 की बजट में घूमें यह 10 खूबसूरत जगहें, गर्मी में इससे बढिया माहौल कहीं नही मिलेगा: Best places in Darjeeling

ऐसे करें माले की टिकट बुक (Peocess to book Tickets for Maldives)

दिल्ली या मुंबई से मालदीव के लिए फ्लाइट आप ऑनलाइन ट्रेवल साइड से बुक कर सकते हैं। आपको दिल्ली से माले की डायरेक्ट फ्लाइट मात्र ₹8851 रुपए में मिल जाएगी। और वहीं मुंबई से डायरेक्ट माले के फ्लाइट के लिए आपको ₹7733 का भुगतान करना होगा। दिल्ली से मुंबई के फ्लाइट के टिकट के पैसे इसलिए कम है क्योंकि मुंबई से माले की दूरी भी (लगभग 1672Km) कम है।

Know about this mysterious sea in which no one will sink

कम पैसे में लोकल आईलैंड में रुके (Low budgets Island in Maldives)

मालदीव में समुंदर के अंदर बने प्राइवेट आईलैंड (Private Island) बहुत सारे हैं लेकिन वे काफी महंगे हैं। इसका कारण यह है कि वहां सब कुछ बाहर से ही मंगाया जाता है और उसमें सरकार भी अपना टैक्स जोड़ देती है। एक बजट ट्रीप प्लान में आपको आलीशान फैसिलिटीज तो नहीं मिलेंगी, लेकिन वहां के लोकल आईलैंड में भी रुकने की अच्छी व्यवस्था है। वहां के लोकल बूडो मगु (Bodu Magu), हुरा (Huraa), माफुशी (Maafushi) जैसे आईलैंड में रुकने के लिए कम पैसे (2000 रूपये में) में पहले ही बुकिंग कर सकते हैं।

लोकल ट्रांसपोर्ट से करें मालदीव की सैर (Local Transport in Maldives)

मालदीव के सभी द्वीपों की सैर, चाहे निजी द्वीप हो या सार्वजनिक, छोटे-छोटे और मैनेजेबल है। छोटे-छोटे द्वीप होने के कारण वहां पैदल भी सैर किया जा सकता है। मालदीव में किराए पर गाड़ी लेने की कोई सुविधा उपलब्ध रहती है। बड़े-बड़े द्वीपों की सैर करने के लिए आप टैक्सी, कार तथा बस में भी ट्रेवल कर सकते हैं। वहां आवागमन की सुविधा में सबसे सस्ता विकल्प फेरी है, जिसके लिए 5 घंटे से भी अधिक समय की यात्रा करने के लिए लगभग 30 MVR – 60 MVR (₹149 – ₹297) खर्च करने होंगे।

यहां मौजूद है लोकल रेस्टोरेंट (Local Restaurant in Maldives)

कहीं भी जाने में सबसे अधिक पैसे तो किराए और खाने में ही खर्च हो जाते हैं। मालदीव के प्राइवेट आईलैंड में रेस्टोरेंट के साथ-साथ सभी चीजें मौजूद है, लेकिन लोकल आईलैंड में नहीं है। वहां खाने के लिए रेस्टोरेंट में थोड़ा ज्यादा पैसे का भुगतान करना पड़ सकता है। इससे बचने के लिए पहले ही गेस्ट हाउस बुक करते समय कम से कम एक समय का खाना जरूर बुक करें। ऐसे में थोड़े पैसे की बचत हो जाएगी। अगर आप रेस्टोरेंट और कैफे में खाना खाने जाए तो आपको कम से कम ₹500 भुगतान करनी पड़ेगी।

कम खर्च में यहां करें खरीदारी (Low budgets shopping places in Maldives)

घूमने वाले लोग शॉपिंग के भी शौकीन होते है क्योंकि जहां भी जाएं वहां के फेमस चीजें खरीदना सबको ही अच्छा लगता है। ऐसे ही आपको मालदेव में भी खरीदारी करने के लिए ज्यादा सोचने की जरूरत नहीं है, वहां के लोकल मार्केट में आपके बजट में चीजें मिल जाएंगी। वहां मिलने वाली चीजों में शिल्प उत्पाद, हाथ से बनाए हुए टी-शर्ट्स जैसे अन्य कई चीजें बहुत प्रसिद्ध है। माले के लोकल मार्केट मजीदी मगु, आईलैंड मार्केट में बॉर्गनिंग से भी शॉपिंग कर सकते हैं।

मालदीव में घूमने वाली प्रमुख जगहें (Famous places in Maldives)

मालदीव में अनेकों जगहें मौजूद है जो दर्शनीय है, जैसे माले सिटी, बनाना रीफ, नेशनल म्यूज़ियम मालदीव, ग्रैंड फ्राइडे मस्जिद मालदीव, चीन मालदीव फ्रेंडशिप बब्रिज तथा वाधू द्वीप प्रमुख हैं।

अगर आप बताए गए प्लान के अनुसार मालदीव ट्रीप का प्लान करते हैं तो आपको दो रात और 3 दिन की ट्रीप में लगभग ₹40000 की खर्च आएगी। उम्मीद है आपको यह बजट ट्रीप प्लान पसंद आई होगी। अगर आप भी विदेश जाने का सपना पूरा करना चाहते हैं तो मालदीव आपके लिए सबसे सस्ता और अच्छा ऑप्शन है।