Saturday, December 3, 2022

भारत का पहला ऐसा रेस्टोरेंट जो दिव्यांग लोगों को दे रहा है रोजगार, शारीरिक रुप से दिव्यांग लोग देते हैं सर्विस: Terrasinne

शारीरिक रूप से दुर्बल या असक्षम होने के कारण लोग अपने आप को दूसरों की तुलना में कम समझते हैं तथा शरीर से पूरी तरह सक्षम लोग भी दिव्यांगों को अपने से कम आंकते हैं। इतना ही नहीं शरीर से अपंग लोगों को जीवन में काफी चुनौतियों का सामना करना पड़ता है, उन्हें कम आंक कर रोजगार से दूर रखा जात है। लेकिन आत्मनिर्भर भारत में दिव्यांग लोग भी ऐसे-ऐसे कार्य कर रहे हैं जो अन्य लोगों के लिए प्रेरणा बन रही है। एक बार फिर से दिव्यांग लोगों ने कुछ ऐसा कारनामा कर दिखाया है जिसे देखकर शरीर से अच्छे-भले इन्सान भी प्रेरणा ले रहे हैं।

दरअसल, महाराष्ट्र (Maharashtra), पुणे (Pune) में एफसी रोड पर स्थित एक खास रेस्टोरेंट (Restaurant) है जिसका संचालन सिर्फ दिव्यांग लोग ही करते हैं। इस रेस्टोरेंट का नाम “Terrasinne” है जहां शारीरिक अक्षमता वाले लोग वहां आनेवाले कस्टमर को सभी प्रकार का सर्विस देते हैं। उनलोगों की मेहनत और लगन देखकर आम आदमी के अंदर भी जुनून की लहर दौड़ जाती है।

कैसे शुरु हुआ Terrasinne रेस्टोरेंट?

शारीरिक तौर पर सही सलामत लोगों के रोजगार मिलना बहुत मुश्किल है। ऐसे में जरा सोचिए कि दिव्यांगों जो न तो बोल सकते हैं और न ही सुन सकते हैं उनका जीवन यापन करना कितना कठिन कार्य है। इन्हीं सब बातों को ध्यान में रखकर ऑनकोलॉजिस्ट डॉ सोनम ऐसे लोगों के लिए कुछ करना चाहती थीं और उन्होंने डिसेब्ल्ड लोगों को रोजगार से जोड़ने और खुशियां देने के लिए इस रेस्टोरेंट की शुरूआत की। मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, रेस्टोरेंट में इस्तेमाल होनेवाली सब्जी के लिए किसानों को टाईअप किया गया है।

यह भी पढ़ें:- 8वीं पास किसान ने बाइक से बना दिया कीटनाशक स्प्रे मशीन, जैविक खेती से कमाते हैं लाखों रुपये

मेन्यू में किया गया है साइन लैंग्वेज का इस्तेमाल

कुछ लोगों के मन में यह सवाल उठ रहा होगा कि दिव्यांग लोग जो बोलने और सुनने में सक्षम नहीं हैं वे रेस्टोरेंट की मेन्यू लिस्ट को कैसे समझते होंगे और ग्राहक उनसे डील कैसे करते होंगे। ऐसे में बता दें कि, इस रेस्टोरेंट की मेन्यू भी आम मेन्यू से थोड़ा हटकर है। दरअसल, ग्राहकों और वर्कर्स को एक-दूसरे को समझने और समझाने में किसी भी प्रकार की दिक्कतों का सामना न करना पड़े इसके लिए मेन्यू पर साइन लैग्वेज साइन्स का इस्तेमाल किया गया है।

Maharashtra, pune Terrasinne Restaurant run by specially abled person

सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है वीडियो

आजकल सोशल मीडिया पर हर रोज कुछ न कुछ वायरल होते रहता है और इसी बीच Terrasinne Restaurant का वीडियो भी काफी तेजी से वायरल हो रहा है। इस रेस्टोरेंट के वीडियों को इंस्टाग्राम पर पूणे फूडीज नामक अकाउंट से शेयर किया गया है जिसे अभी तक 7.5 लाख से अधिक लोग देख चुके हैं और काफी सन्ख्या में लोगों ने अपनी प्रतिक्रिया भी व्यक्त की है।

यह भी पढ़ें:- पिता करते हैं मजदूरी, बेटी अपनी पढ़ाई जारी रखने के लिए बेचती है मूँगफली

लंदन से मिल चुका है अवार्ड

वैसे तो हमारे भारत में अनेकों रेस्टोरेंट हैं जहां लोग लजीज व्यंजनों का लुत्फ उठाते हैं। लेकिन हमारे देश में Terrasinne ऐसा पहला रेस्टोरेंट है जहां मल्टिपल डिसेबिलिटी लोगों को रोजगार से जोड़कर आत्मनिर्भर बनाया जाता है। इससे वे भी अपनी लाइफ हंसी-खुशी व्यतीत करते हैं। इस रेस्टोरेंट ने अपनी नेक पहल से इंटरनेशनल हॉस्पिटैलिटी काउंसिल, लंदन द्वारा सम्मानित भी हो चुका है।

वास्तव में शारिरिक रुप से कमजोर लोगों के लिए यह एक अच्छी पहल है और The Logically इस पहल की सराहना करता है। इसके साथ ही उन लोगो को सलाम करता है जो दिव्यांग होने के बावजूद भी दूसरों पर निर्भर न रहकर खुद के पैरों पर खड़े हो रहे हैं और दूसरों को भी अपने हौसले से प्रोत्साहित कर रहे हैं।