Sunday, September 19, 2021

LAC पर देश की रक्षा करते हुए शहादत दी थी कर्नल संतोष ने , अब पत्नी बनीं कलेक्टर !

अपने देश की रक्षा करते हुए खुद का सर्वस्व समर्पण करना देशभक्ति की पराकाष्ठा होता है ! 15 जून को LAC पर भारत और चीन की सैनिकों के बीच खूनी झड़प हुई थी जिसमें भारत की ओर से 20 जवानों ने प्राणों की आहुति दी थी ! उन्हीं में से एक कर्नल संतोष बाबू भी थे !

इनका पूरा नाम बिकुमल्ला संतोष बाबू था ! वर्ष 2004 में उनकी पोस्टिंग जम्मू कश्मीर में हुई थी ! वह शुरूआत से हीं सेना में जाना चाहते थे ! उन्होंने पढाई में मेहनत कर सैनिक स्कूल पहुँचे और वहीं से पढाई की !

कर्नल संतोष बाबू 16 बिहार रेजीमेंट के कमांडिंग अफसर थे जो LAC पर तैनात थे ! चीन के सैनिकों ने 15 जून की रात बॉर्डर पर हमला किया था ! अपने अदम्य साहस का परिचय देते हुए देश की रक्षा में कर्नल संतोष बाबू में ने अपनी शहादत दी !

शहीद कर्नल बाबू की पत्नी संतोषी अपने पति की शहादत से मर्माहत थीं ! वे अपने 8 साल की बेटी और 3 साल के बेटे के साथ दिल्ली में रहती हैं ! तेलंगाना के मुख्यमंत्री चन्द्रशेखर राव ने कर्नल संतोष बाबू को याद करते हुए उन्हें सम्मान देने के लिए उनके परिवार के लिए मदद का हाथ बढाया हैै ! मुख्यमंत्री ने संतोषी को डिप्टी कलेक्टर के पद पर नियुक्ति दी है और साथ में ऑफिसरों से यह भी कहा है कि उनकी नियुक्ति हैदराबाद या आसपास के क्षेत्रों में हीं किया जाए ! इसके अलावा तेलंगाना सरकार ने संतोष बाबू के परिवार को 5 करोड़ रुपये की आर्थिक सहायता भी देने की घोषणा की है !

यह भी पढ़े :-

सेना में पति की शहादत के बाद खुद सेना में भर्ती हो गई , अब करेंगी देश की सेवा : प्रेरणा


कर्नल संतोष बाबू ने अपने शहादत से देशभक्ति की बेजोड़ उदाहरण पेश किया है वहीं उनके परिवार को तेलंगाना सरकार ने आर्थिक मदद और उनकी पत्नी को नौकरी देकर बहुत बड़ी सहायता की है ! Logically शहीद संतोष बाबू को नमन करते हुए तेलंगाना सरकार की भूरि-भूरि प्रशंसा करता है !