Sunday, June 26, 2022

सड़क पर गलत कार पार्किंग का फोटो खींचिए और 500 रु का ईनाम पाइए, नितिन गडकरी ने की यह घोषणा

पार्किंग की समस्या देश के सभी शहरों में देखी जाती है। अखबारों में आए दिन सुर्खियां बनती है कि गाड़ी पार्किंग को लेकर झड़प हुई। लोग कही भी गाड़ी खड़ी करके चले जाते हैं और इस कारण जाम की समस्या बन जाती है। (Car Parking New Rule) शहर में रोजाना बढ़ती वाहनों की संख्या के चलते पार्किंग की जरूरत और अधिक बढ़ गई है।

अधिकतर लोग अपनी गाड़ी कही भी पार्क करके चले जाते हैं और इस कारण रोड पर जाम की समस्या भी हो जाती है और यह जाम धीरे-धीरे लंबा बनता जाता है। इन सभी चीजों को देखते हुए केंद्रीय परिवहन मंत्री नितिन गडकरी एक नया कानून लाने जा रहे हैं। इस कानून के तहत जिस इंसान की गाड़ी गलत जगह खड़ी होगी उसका चलान काट दिया जाएगा। इतना ही नही इस कानून के तहत (Car Parking New Rule) नो पार्किंग में खड़ी गाड़ी की तस्वीर भेजने वाले को 500 रुपये का इनाम भी दिया जाएगा। आइये जानते हैं क्या है नितिन गडकरी का प्लान।

राजधानी में ज्यादा दिक्कत

गलत जगह वाहन पार्किंग के कारण भारत देश की राजधानी नई दिल्ली (Delhi) में अधिक समस्या होती है। दिल्ली में रोजाना यह समस्या देखने को मिलता है कि लोग रोड पर कही भी अपने गाड़ी को पार्क करके चले जाते हैं ऐसे में सड़क पर जाम की समस्या हर दिन बनी रहती है। राजधानी दिल्ली के जैसे अन्य शहरों में भी यही चीज देखने को मिलता है और इस कारण जाम की भी समस्या रोजाना देखने को मिलती है।

गाड़ी पार्किंग का नया नियम

नितिन गडकरी (Nitin Gadkari) हमेशा अपने निर्णय के कारण सुर्खियों में बने रहते हैं। हाल ही में एक कार्यक्रम के दौरान उन्होंने कहा है कि सड़कों पर गलत तरीके से पार्क किए गए वाहनों को रोकने के लिए नया कानून पर वह विचार कर रहे हैं।उन्होंने कहा कि वह एक कानून लाने जा रहे हैं जहाँ गलत जगह वाहन (No parking) खड़े करने पर 1000 रुपये का जुर्माना लगेगा और उसकी मोबाइल से फोटो निकाल कर भेजने वाले को 500 रुपये का इनाम मिलेगा।

गडकरी का मास्टर प्लान

अगर यह कानून बनता है तो केंद्रीय सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी (Nitin Gadkari) का यह मास्टर प्लान (Master Plan) साबित हो सकता है। इससे जाम की समस्या भी कम होगी और लोग चलान कट जाने के डर से गाड़ी उचित जगह पार्क भी करेंगे। इससे दिल्ली समेत अन्य राज्यों में भी ट्रैफिक से जुड़ी समस्याओं (Traffic Problem) से निजात मिल सकेगी। अब लोग इस कानून की तारीफ भी कर रहे हैं।

यह भी पढ़ें :- अंटार्कटिका की 6200 फीट मोटी बर्फ की चादर पिघली तो क्या होगा..जानकर हो जाएंगे हैरान

क्या कहते हैं गडकरी

एक कार्यक्रम को संबोधित करते हुए नितिन गडकरी ने कहा कि लोग घर तो बना लेते हैं पर पार्किंग (Parking) नही बनाते हैं वह अपनी गाड़ी रोड पर ही पार्क कर देते हैं ऐसे में जाम की समस्या बनती है। लोग अक्सर रोड को ही अपना पार्किंग समझ लेते हैं और वहीं अपनी गाड़ी पार्क करते हैं। उन्होंने लोगों से यह अपील भी की है कि वह घर बनवाते समय पार्किंग जरूर बनवाए जिससे गाड़ी पार्किंग (Vehicle Problem) के समस्या से देश को छुटकारा मिल सके।

गाड़ियों की संख्या में वृद्धि

नितिन गडकरी ने यह भी कहा कि नागपुर में उनके रसोइए के पास भी दो पुराने वाहन हैं और अब उनके रसोइये के चार सदस्यों के परिवार के पास छह वाहन हो गए हैं। उनके कहने का मतलब यह था कि गाड़ियों की संख्या (Number of Vehicle) तो लगातार बढ़ती जा रही है, लोग गाड़ियां खरीदते भी हैं पर पार्किंग नही बनवा पाते जो कि दुखद है। गाड़ी पार्किंग नही बनवाने के कारण देश के गलियों में भी प्रतिदिन गाड़ियों की लंबी कतार देखने को मिल जाती है।

नितिन गडकरी के द्वारा अच्छा काम

राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी (Nitin Gadkari) की कार्यशैली की हर कोई तारीफ करता है।उन्होंने जिस तरह से यातायात के साधनों को दुरुस्त किया है वह प्रशंसनीय है। उनके मंत्रालय के तरफ से ब‍िछाए गए सड़कों, एक्‍सप्रेस वे और फ्लाईओवर के जाल से पर‍िवहन बीते सालों में काफी अच्छा हो गया है। प‍िछले द‍िनों उन्‍होंने इलेक्‍ट्र‍िक वाहनों (Electric Vehicle) को लेकर भी घोषणा की थी जो लोगों को खूब पसंद आया था।

The Logically भी आपलोगों से आग्रह करता है कि अपनी गाड़ी सही जगह पर पार्क करें।

अगर आपको यह आर्टिकल अच्छा लगा हो, तो इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर भी करें।