Sunday, June 26, 2022

बिना डिग्री के कई बड़ी-बड़ी हस्तियों की फोटोशूट कर चुके हैं यशस्वी, आज कई शहरों में खुद का स्टूडियों है

सभी की अपनी-अपनी मंजिल और ख्वाब होते हैं, लेकिन कई बार हमारे साथ ऐसा हो जाता है कि हम किसी और मंजिल की तलाश में रहते हैं और पहुंच कहीं और जाते हैं। हालांकि, हमारे बीच कुछ लोग ऐसे भी हैं जो उसी काम को करते हैं जिसमें उनका मन लगता है और उसी में अपना करियर भी बनाते हैं। उन्हीं कुछ लोगों में से एक यशस्वी पाटीदार (Yashasvi Patidar) हैं जिन्होंने किसी अन्य के बारें में न सोचकर खुद के सपने के बारें में सोचा और उसे पूरा भी किया।

यशस्वी के बारें में कुछ बातें…

भोपाल (Bhopal) के रहनेवाले यशस्वी पाटीदार (Photographer Yashasvi Patidar) के पिता किसान थे। वे चाहते थे कि उनका बेटा होटल मैनेजमेंट की पढ़ाई करें, जिससे एक बेहतर भविष्य का निर्माण हो सके। लेकिन यशस्वी की ख्वाहिश कुछ और थी, वे इनसब से दूर फोटोग्राफी के प्रति काफी आकर्षित थे और उसी में अपना करियर बनाना चाहते थे। उनके पिता का यह मानना था कि इस फील्ड में उज्ज्वल भविष्य नहीं है। हालांकि, यशस्वी ने अपने पिता की बात मान ली और होटल मैनेजमेंट की पढ़ाई करने के लिए वे गोवा में दाखिला ले लिया।

चूंकि, फोटोग्राफी में रुचि होने के कारण उन्होंने होटल मैनेजमेंट के कोर्स में दाखिला लेने से पहले पूणे के सिम्बायोसिस स्कूल ऑफ़ विजुअल इफेक्ट्स एंड फोटोग्राफी में नामांकन लिया था। लेकिन उनके पिता इस बात से राजी नहीं थे, क्योंकि उन्हें इस क्षेत्र में बेहतर भविष्य नहीं दिख रही थी।

होटल मैनेजमेंट की पढ़ाई के दौरान भी जिन्दा रहा फोटोग्राफी का शौक

गोवा में होटल मैनेजमेंट (Hotel Management) की पढ़ाई करने के दौरान ही वे अपने सपने को पूरा करने की राह पर भी निकल पड़े। दिलो-दिमाग में कहीं-न-कहीं फोटोग्राफी का शौक जिन्दा था, जिसके कारण गोवा जाते वक्त उन्होंने अपने चाचा का कैमरा अपने साथ ले लिया था। पढ़ाई से जब भी वे फ्री रहते चाचा के कैमरे से गोवा के खुबसूरत बीच पर फोटोग्राफी करने लगते। इसी बीच उनकी मुलाकाल लोकल्स फोटोग्राफर से हुआ। उसके बाद वहां के छोटे-छोटे फोटोग्राफर से उनकी जान-पहचान बनने लगी। परिणामस्वरुप उन्हें फोटोग्राफी करने का काम ऑफ़र मिलने शुरु हो गए। इससे उन्हें पढ़ाई के साथ कुछ पैसों की कमाई भी हो जाती थी।

Photographer Yashasvi Patidar does photoshoots of many big celebrities without a photography degree

खुद का सेटअप किया स्टूडियो

वर्ष 2013 में होटल मैनेजमेंट की पढ़ाई पूरी करने के बाद वे वापस भोपाल आ गए और यहीं फोटोग्राफी का व्यवसाय शुरु करने का फैसला किया। इसके लिए सबसे पहले उन्होंने एक स्टूडियो सेटअप किया। उसके बाद वे इस बिजनेस में आगे बढ़ने लगे। वह कहते हैं कि, होटल मैनेजमेंट के क्षेत्र में आकार वे अपने पिता के सपने को वह पूरा नहीं कर पाएं। वहीं उनकी बहन HM की शिक्षा ग्रहण करके व्यवसाय का संचालन कर रही है।

70 फोटोग्राफर्स की टीम के साथ करते हैं काम

यशस्वी (Yashasvi Patidar) के अनुसार, इस फील्ड में पैशन पूरा होने के साथ-साथ अच्छी-खासी आमदनी भी हो जाती है। वर्तमान में वह 70 फोटोग्राफर्स की टीम के साथ मिलकर काम करते हैं। अपने क्लाइंट के बारें में वह कहते हैं कि मुम्बई, दिल्ली, बेंगलुरु, भोपाल समेत अन्य कई मेट्रो सिटीज में है और पूरे वर्ष भर उनकी बुकिंग रहती है।

यह भी पढ़ें : महज 24 साल के इस शख्स ने खोली लाइब्रेरी, 36 गावों के बच्चों को मुफ्त में करा रहे हैं परीक्षाओं की तैयारी

बॉलीवुड के कई बड़ी-बड़ी हस्तियों का कर चुके हैं फोटोशूट

उपलब्धियों के बारें में बताते हुए वह कहते हैं कि, भले ही उन्होंने फोटोग्राफी में कोई डिग्री हासिल नहीं की है, इसके बावजूद भी वे आज कई बॉलीवुड हस्तियों की फोटोशूट कर चुके हैं। उनका कहना है कि बिना डिग्री के बॉलीवुड फिल्म जगत के नामचीन हस्तियां जैसे, दिशा पटानी, जैकलीन फर्नांडीज, नोरा फतेही, रिया चक्रवर्ती, रनवीर सिंह, वरुण धवन और श्रद्धा कपुर समेत अन्य कई कलाकारों का फोटो शट कर चुके हैं।

कई प्रोजेक्ट पर काम कर रहे हैं यशस्वी

एक इंटरव्यू के दौरान उन्होंने कहा था कि, यदि कोई व्यक्ति अपने आर्ट के प्यार करता है तो उस शौक को पूरा करने के साथ ही अच्छी कमाई भी की जा सकती है। आज उन्होंने अपने काबिलियत के बल पर मुम्बई में कई प्रोजेक्ट्स पर काम कर रहे हैं। उदाहरण के लिए, वेडिंग शूटिंग, वीडियोग्राफी, मॉडल शूटिंग, प्री वेडिंग और फिल्म शूटिंग जैसे अन्य कई प्रोजेक्ट आदि।

Photographer Yashasvi Patidar does photoshoots of many big celebrities without a photography degree

फोटोग्राफी में करियर का है बेहतर विकल्प

दिन-प्रतिदिन फोटोग्राफी के मार्केट का भी काफी तेजी से विकास हो रहा है। एक रिपोर्ट के अनुसार भारत में फोटोग्राफी का एक करोड़ रुपये का बाजार है। वहीं यशस्वी (Photographer Yashasvi Patidar) अनुसार, मॉडर्न समय में इस क्षेत्र में करियर बनाना युवाओं के बेहतर साबित हो सकता है। लेकिन इसके लिए उनके अन्दर क्रिएटिविटी और सीखने की चाहत का होना बेहद जरुरी है, यदि आपके अन्दर ये चीजें नहीं होगी तो इस क्षेत्र में बेहतर करना मुश्किल भरा काम है।

बेहतर फोटोग्राफर बनने के लिए अच्छे संस्थान से उसकी पढ़ाई करना है जरुरी

उनके अनुसार, यदि आप इसमे अपना भविष्य उज्ज्वल बनाना चाहते हैं तो किसी भी अच्छे इंस्टीटयूट से फोटोग्राफी विजुअल्स का कोर्स करें और उसका अभ्यास करते रहें। क्योंकि किसी भी काम में अच्छा करने के लिए उसकी प्रैक्टिस करनी जरुरी होती है। चूंकि, अब जमाना बदल चुका है, सभी के पास स्मार्ट्फोन और कैमरा हर वक्त मौजूद है। ऐसे में कुछ लोग समझते हैं कि फोटोग्राफी करना और फोटोग्राफर बनना बहुत आसान है। लेकिन वह कहते हैं कि वास्तव में सिर्फ कैमरा चलाने से कोई फोटोग्राफर नहीं बन सकता है। इसके लिए जरुरी है कि किसी अच्छे संस्थान से इसकी पढ़ाई की जाएं।

सीख…

वास्तव में यशस्वी पाटीदार द्वारा अपने पैशन को पूरा करने के लिए की गई कोशिशें काफी सराहनीय है। जब बिना किसी डिग्री के यशस्वी सीखने के जुनून के साथ आज इस मुकाम पर पहुंच सकते हैं तो आप क्यों नहीं? यदि आप भी कुछ करने का दृढ़निश्चय करते हैं तो उसे पूरा करने से कोई नहीं रोक सकता है।