Saturday, December 3, 2022

सर्दियों में घर बैठे हरी सब्जियों का लेना चाहते हैं जायका तो आज ही इन 5 सब्जियों को कंटेनर में लगा दें

बरसात के मौसम का अब कुछ ही दिन शेष रह गया है इसके बाद ठंड के मौसम की शुरुआत हो जाएगी। ऐसे में अगर आप भी घर पर गमलों में, कंटेनरों में या घर की छत पर खेती करते हैं तो आपके लिए अभी का समय ज्यादा उपयोगी है ताकि ठंड के दिनों में आप कई सब्जियों का लुफ्त उठा सकते हैं। कहने का तात्पर्य यह है कि यदि आप ठंड के मौसम में खुद के द्वारा उपजाए हरी सब्जियों का लुत्फ उठाना चाहते हैं तो इसकी बुआई अभी ही कर दें।

आज इस लेख में हम आपको पांच ऐसी सब्जियों के बारे में बताने जा रहे हैं यदि आप उस की बुआई अभी कर देते हैं तो आने वाले ठंड के मौसम में आपके घर में सब्जियों की कमी नहीं होगी और आप शुद्ध एवं ताजा सब्जियों ग्रहण कर सकेंगे। आईए जानते हैं उन सब्जियों और उसकी खेती के बारे में…

सरसों

घर पर सरसों के पौधे को उसके साग का टेस्ट लेने के लिए लगाया जाता है कंटेनर में सरसों के पौधे लगाने के लिए खाद्य और मिट्टी का मिश्रण तैयार करना होता है जिसमें 60% मिट्टी, 20% रेत, एवं 20% वर्मी कंपोस्ट या गोबर की खाद डालकर तैयार करें। अब इसमें सरसों के बीज लगा दें और इस कंटेनर को किसी धूप वाले जगह में रखें और समय-समय पर सिंचाई करते रहें।

लहसुन

Garlic

लहसुन ठंड के मौसम में एक बहुत ही लाभदायक औषधीय सब्जी है। इसका उपयोग हम विभिन्न तरह के व्यंजनों को बनाने में करते हैं। ठंड के दिनों में यह शरीर के लिए काफी आवश्यक तत्व माना जाता है। ऐसे में आप लहसुन को घर पर ही कंटेनर में लगाकर उगा सकते हैं। यदि आप अभी यानी सितंबर के महीने में लहसुन लगा देते हैं तो वह आपको अगले 2 महीने तक उपाधि देगा। लहसुन को कंटेनर में लगाने के लिए उसकी कलियों को बोलना होता है कंटेनर में मिट्टी एवं खाद जा मिशन तैयार कर उसमें कलियों को बोते समय याद रखें कि उसका छिलका हटा दें। समय-समय पर जरूरत के हिसाब से सिंचाई करते रहें। इससे आपका लहसुन का पौधा बेहतर ग्रो करेगा और फल देगा

यह भी पढ़ें:-बिना मिट्टी की ऐसी खेती नहीं देखी होगी, होता है इतना ज्यादा मुनाफा कि जानकर रह जाएंगे दंग

मेथी

किसी भी व्यंजन के टेस्ट को बढ़ाने के लिए हम मेथी का प्रयोग करते हैं। इसका प्रयोग ठंड के दिनों में ज्यादातर पराठा और भुजिया बनाने में किया जाता है। इसे उगाना बहुत ही आसान है। आपको बता दें कि इसके लिए ज्यादा खाद व पानी की जरूरत नहीं पड़ती। मेथी के दाने को एक सूती कपड़े में बांधे और उस पोटली को अगले 2 दिन के लिए पानी में छोड़ दें आप देखेंगे कि मेथी के दाने फुल कर अंकुरित हो गए हैं। आप इन अंकुरित बीजों को कंटेनर में लगा दें। आपको बता दें कि अंकुरित हुआ पौधा जल्दी विकास करता है।

धनिया

Coriander

धनिया के पतियों को सब्जियों एवं विभिन्न तरह के व्यंजनों को बनाने में प्रयोग किया जाता है जिससे उसका एक अलग ही फ्लेवर निकल कर आता है। ऐसे में धनिया को कंटेनर में लगाने के लिए आप मिट्टी एवं वर्मी कंपोस्ट खाद को कंटेनर में रखें और उस पर हल्का पानी छिड़क दें। धनिया के बीजों को अच्छी तरह से साफ कर लें और उसे 24 घंटों के लिए पानी में छोड़ दें जिससे वह नमी युक्त हो जाए उसके बाद इसे कंटेनर में छिट दें और आप कंटेनर को किसी धूप वाली जगह पर रख दें। ध्यान से मिट्टी में हाल की नमी को भी बरकरार रखते रहें।

यह भी पढ़ें:-200 साल पुराना एक ऐसा कटहल का पेड़ जिसे देखने दूर-दूर से आते हैं लोग, IAS और IPS झुकाते हैं सर

पालक

जैसा कि हम सभी जानते हैं कि पालक एक हरी पत्तेदार सब्जी है और यह हमारे स्वास्थ्य के लिए बहुत ही लाभदायक होता है। वर्मी कंपोस्ट रेट एवं मिट्टी से तैयार मिश्रण को कंटेनर में अच्छी तरह बिछा दें और फिर इसमें पालक के बीजों को लगाएं कंटेनर में बीज लगाने के बाद इसमें पानी से हल्की-हल्की सिंचाई भी करते रहें। किसी धूप वाली जगह पर ही रखें जिससे पालक का बेहतर ग्रोथ हो सके।

यह थे 5 ऐसी सब्जियां जिसे आप अभी लगाकर ठंड के दिनों में उसका उत्पाद प्राप्त कर सकते हैं और हरी सब्जियों का लुत्फ उठा सकते हैं तो आप इसे लगाने में बिल्कुल भी देर ना करें।