Saturday, July 31, 2021

पिता कभी पेट्रोल पम्प पर काम करते थे, पढ़ाई के लिए घर बेचना पड़ा, बेटे ने UPSC निकाला, बनेगा IAS : Pradeep Singh

कोई काम मेहनत और लगन से किया जाए तो इंसान उसमे सफल जरूर होता है। एक ना एक दिन यह मेहनत रंग लाती है और सफलता आपके चरण जरूर चूमती है। इसके साक्षात उदाहरण हैं, Pradeep Singh जिन्होंने UPSC की परीक्षा में  26वां  रैंक हासिल कर युवााओं लिए मिसाल कायम किया है।

UPSC 2019 की परीक्षा के रिजल्ट का सबको बेसब्री से इंतजार था। और यह 4 अगस्त 2020 को घोषित हुआ। इसमे मूलरूप से बिहार प्रांत के रहने वाले Pradeep Singh ने 26 रैंक हासिल किया है। इन्होंने अपने ट्विटर एकाउंट के जरिए खुद ही ट्वीट कर अपने रिजल्ट की खुशी दोस्तों के साथ साझा किया है।

Pradeep Singh का जन्म स्थान बिहार है

Pradeep Singh का जन्म बिहार के गोपालगंज में हुआ था। आज वो अपने परिवार के साथ इंदौर में रहते हैं। Pradeep के घर की आर्थिक स्थिति बहुत कमजोर थी। जिस कारण इन्हें बिहार छोड़ इंदौर में आकर रहना पड़ा। इनके पिता पेट्रोल पंप पर काम कर के अपना घर खर्च चला रहे थे। इनके भाई हाथ बंटाने के लिए एक कंपनी में काम करते थे।

2018 मे भी हुए सफल

Pradeep Singh ने पहले भी UPSC परीक्षा 2018 में सफलता हासिल कर अपने जीत का परचम लहराया था। उस वक़्त वह 22 वर्ष के थे और उन्होंने 93वीं रैंक हासिल की थी। वो अभी IRS में असिस्टेंट कमिश्नर के रूप में कार्य कर रहे हैं। 2019 की परीक्षा में Pradeep ने फिर से परीक्षा दिया और वह 26वां  रैंक हासिल किए।

मकान बेच कर की पढ़ाई की तैयारी

मीडिया रिपोर्ट के अनुसार Pradeep इंदौर ने में अपनी पढ़ाई खत्म करने के बाद सिविल सर्विस की तैयारी शुरू कर दी थी। Pradeep दिल्ली जाकर अपनी पढ़ाई की तैयारी करना चाहते थे। लेकिन परिवार की आर्थिक स्थिति के कारण उन्हें थोड़ी परेशानी का सामना करना पड़ा। इतनी बुरी परिस्थितियों में भी Pradeep के पिता ने अपने बेटे के कोचिंग के लिए अपना मकान बेच दिया। Pradeep जब परीक्षा की तैयारी कर रहे थे तो उनकी मां की हालत काफी बिगड़ चुकी थी। लेकिन Pradeep के पिता नहीं चाहते थे कि उनके बेटे के सफलता के रास्ते में कोई बाधा बने और उन्होंन प्रदीप को कुछ नहीं बताया।

Pradeep Singh की स्कूलिंग

Pradeep बचपन से ही पढ़ने मे रुचि रखते थे और एक काबिल इंसान बनना चाहते थे। इन्होंने 10वीं और 12वीं क्लास में भी अच्छे अंक प्राप्त किये थे। फिर उन्होंने आगे “आईआईपीएस डीएवीवी”  इंदौर से रसायन शास्त्र से ग्रेजुएशन की पढ़ाई पूरी की।

UPSC 2020 में मिली सफलता के लिए Pradeep Singh को The Logically के तरफ से ढेरों शुभकामनाएं।