Wednesday, December 2, 2020

मैं संगीत को एक नए आयाम पर देखना चाहता हूँ : वाज़िद खान

भारतीय फिल्मों में अपने संगीत के माध्यम से गहरी छाप छोड़ गए संगीतकार वाजिद खान ! संगीत की गहरी सूझबूझ और कौशल से वर्तमान भारतीय सिनेमा जगत के चोटी के संगीतकार रहे वाजिद खान एक जिंदादिल इंसान थे ! उनका खुशदिली मिजाज सभी को आकर्षित कर लेता था ! आईए जानते हैं उनके जीवन के बारे में..

जीवन परिचय

वाजिद खान का जन्म 10 जुलाई 1977 को हुआ था ! वे उस्ताद शराफत खान के पुत्र थे जो एक मशहूर तबला वादक थे ! वाजिद के एक भाई साजिद खान हैं ! वाजिद खान का गृहनगर उत्तरप्रदेश का सहारनपुर है ! वाजिद जी को संगीत अपने पिता से हीं विरासत में मिला था इसलिए उन्हें बचपन से हीं संगीत में गहरी रूचि थी ! उन्होंने अपनी पढाई पूरी की और संगीत को अपना कैरियर बनाया ! वाजिद खान सीधे-साधे , हरदिल अजीज और हमेशा खुश रहने वाले इंसान थे ! उनकी शादी यशमिन खान से हुई ! वाजिद जी के दो बच्चे भी हैं ! वे बच्चों से बेहद प्यार करते थे !

फिल्मी सफर

वाजिद खान भारतीय सिनेमा जगत के मशहूर संगीतकार , गीतकार और गायक हैं ! वे फिल्म जगत में अपनी बनाई संगीत के धुनों से कुछ बेहतर करना चाहते थे ! उन्होंने अपने भाई साजिद के साथ मिलकर साजिद-वाजिद नाम से संगीत निर्देशक की एक जोड़ी बनाई ! 1998 में बतौर संगीतकार इनकी पहली फिल्म आई सलमान खान अभिनीत “प्यार किया तो डरना क्या” ! इस फिल्म में उनके सजाए धुनों ने कमाल कर दिया और फिल्म के सभी गाने सुपरहिट साबित हुए ! एक शानदार आगाज के साथ वाजिद खान के फिल्मी कैरियर की शुरूआत हुई ! इस सफलता के बाद “तुमको ना भूल पाएँगे” , “तेरे नाम” , “गर्व” , “मुझसे शादी करोगी” , “पार्टनर” , “हैलो” , “गॉड तुस्सी ग्रेट हो” , “वीर” , “नो प्रॉब्लम” , “दबंग” , “एक था टाइगर” आदि फिल्मों में अपने संगीत निर्देशन से सजे गीतों के माध्यम से श्रोताओं को खूब झूमाया ! उन्होंने कुछ गानों को गाया तथा कुछ की रचना भी की ! वाजिद खान रियलिटी शो “सा रे गा मा पा सिंगिग सुपरस्टार , “सा रे गा मा पा(2012) , “बिग बॉस (सीजन-4 और सीजन-6) के लिए टाईटल सॉंग भी तैयार किया था ! इसके अलावा “आईपीएल” के चौथे संस्करण के लिए थीम म्यूजिक ‘धूम धूम धूम धड़ाका’ को भी तैयार किया था और उसे अपनी आवाज भी दी थी !

पुरस्कार व सम्मान

अपने संगीत से संगीत प्रेमियों को आकर्षित करने वाले बेहतरीन संगीतकार वाजिद खान को अपनी छोटी सी जिंदगी में कई पुरस्कार व सम्मान मिले ! उन्हें GIMA , IIFA , Star Screen Award , Zee Cine Award जैसे कई पुरस्कार मिल चुके हैं ! 2011 में फिल्म “दबंग” के लिए उन्हें सर्वश्रेष्ठ संगीतकार का फिल्म फेयर पुरस्कार दिया गया !

निधन

वाजिद खान को किडनी की समस्या के कारण दो महीने पूर्व अस्पताल में भर्ती कराया गया था ! कुछ समय पहले उन्होंने किडनी ट्रांसप्लांट करवाया था ! तीन दिन पहले उनमें कोरोना संक्रमण के भी लक्षण दिखाई दिए थे ! इतनी कम उम्र में इस संसार को छोड़ जाना व्यथित करने वाला है ! उनके निधन से भारतीय सिनेमा के संगीत क्षेत्र में गहरी क्षति हुई है जो अपूर्णीय है !

अपने बनाए संगीत के धुनों के माध्यम से लोगों के दिलों में हमेशा जिंदा रहने वाले बेहतरीन संगीतकार और गायक वाजिद खान जी को Logically श्रद्धेय श्रद्धांजलि देता है !

Vinayak Suman
Vinayak is a true sense of humanity. Hailing from Bihar , he did his education from government institution. He loves to work on community issues like education and environment. He looks 'Stories' as source of enlightened and energy. Through his positive writings , he is bringing stories of all super heroes who are changing society.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

सबसे लोकप्रिय

इंजीनियरिंग के बाद नौकरी के दौरान पढाई जारी रखी, 4 साल के अथक प्रयास के बाद UPSC निकाल IAS बने

आज हमारे देश में कई बच्चे पढ़ाई के दम पर ऊंचे मुकाम हासिल कर रहे हैं। वे यूपीएससी की तैयारी कर लोक सेवा के...

पुलवामा शहीदों के नाम पर उगाये वन, 40 शहीदों के नाम पर 40 हज़ार पेड़ लगा चुके हैं

अक्सर हम सभी पेड़ से पक्षियों के घोंसले को गिरते तथा अंडे को टूटते हुए देखा है। यदि हम बात करें पक्षियों की संख्या...

ईस IAS अफसर ने गांव के उत्थान के लिए खूब कार्य किये, इनके नाम पर ग्रामीण वासियों ने गांव का नाम रख दिया

ऐसे तो यूपीएससी की परीक्षा पास करते ही सभी समाज के लिए प्रेरणा बन जाते है पर ऐसे अफसर बहुत कम है जिन्होंने सच...

गांव के लोगों ने खुद के परिश्रम से खोदे तलाब, लगभग 6 गांवों की पानी की समस्या हुई खत्म

कुछ लोग कहते हैं कि तीसरा विश्वयुद्ध पानी के लिए लड़ा जाएगा। पता नहीं इस बात में सच्चाई है या नहीं, पर एक बात...