Tuesday, April 20, 2021

मैं संगीत को एक नए आयाम पर देखना चाहता हूँ : वाज़िद खान

भारतीय फिल्मों में अपने संगीत के माध्यम से गहरी छाप छोड़ गए संगीतकार वाजिद खान ! संगीत की गहरी सूझबूझ और कौशल से वर्तमान भारतीय सिनेमा जगत के चोटी के संगीतकार रहे वाजिद खान एक जिंदादिल इंसान थे ! उनका खुशदिली मिजाज सभी को आकर्षित कर लेता था ! आईए जानते हैं उनके जीवन के बारे में..

जीवन परिचय

वाजिद खान का जन्म 10 जुलाई 1977 को हुआ था ! वे उस्ताद शराफत खान के पुत्र थे जो एक मशहूर तबला वादक थे ! वाजिद के एक भाई साजिद खान हैं ! वाजिद खान का गृहनगर उत्तरप्रदेश का सहारनपुर है ! वाजिद जी को संगीत अपने पिता से हीं विरासत में मिला था इसलिए उन्हें बचपन से हीं संगीत में गहरी रूचि थी ! उन्होंने अपनी पढाई पूरी की और संगीत को अपना कैरियर बनाया ! वाजिद खान सीधे-साधे , हरदिल अजीज और हमेशा खुश रहने वाले इंसान थे ! उनकी शादी यशमिन खान से हुई ! वाजिद जी के दो बच्चे भी हैं ! वे बच्चों से बेहद प्यार करते थे !

फिल्मी सफर

वाजिद खान भारतीय सिनेमा जगत के मशहूर संगीतकार , गीतकार और गायक हैं ! वे फिल्म जगत में अपनी बनाई संगीत के धुनों से कुछ बेहतर करना चाहते थे ! उन्होंने अपने भाई साजिद के साथ मिलकर साजिद-वाजिद नाम से संगीत निर्देशक की एक जोड़ी बनाई ! 1998 में बतौर संगीतकार इनकी पहली फिल्म आई सलमान खान अभिनीत “प्यार किया तो डरना क्या” ! इस फिल्म में उनके सजाए धुनों ने कमाल कर दिया और फिल्म के सभी गाने सुपरहिट साबित हुए ! एक शानदार आगाज के साथ वाजिद खान के फिल्मी कैरियर की शुरूआत हुई ! इस सफलता के बाद “तुमको ना भूल पाएँगे” , “तेरे नाम” , “गर्व” , “मुझसे शादी करोगी” , “पार्टनर” , “हैलो” , “गॉड तुस्सी ग्रेट हो” , “वीर” , “नो प्रॉब्लम” , “दबंग” , “एक था टाइगर” आदि फिल्मों में अपने संगीत निर्देशन से सजे गीतों के माध्यम से श्रोताओं को खूब झूमाया ! उन्होंने कुछ गानों को गाया तथा कुछ की रचना भी की ! वाजिद खान रियलिटी शो “सा रे गा मा पा सिंगिग सुपरस्टार , “सा रे गा मा पा(2012) , “बिग बॉस (सीजन-4 और सीजन-6) के लिए टाईटल सॉंग भी तैयार किया था ! इसके अलावा “आईपीएल” के चौथे संस्करण के लिए थीम म्यूजिक ‘धूम धूम धूम धड़ाका’ को भी तैयार किया था और उसे अपनी आवाज भी दी थी !

पुरस्कार व सम्मान

अपने संगीत से संगीत प्रेमियों को आकर्षित करने वाले बेहतरीन संगीतकार वाजिद खान को अपनी छोटी सी जिंदगी में कई पुरस्कार व सम्मान मिले ! उन्हें GIMA , IIFA , Star Screen Award , Zee Cine Award जैसे कई पुरस्कार मिल चुके हैं ! 2011 में फिल्म “दबंग” के लिए उन्हें सर्वश्रेष्ठ संगीतकार का फिल्म फेयर पुरस्कार दिया गया !

निधन

वाजिद खान को किडनी की समस्या के कारण दो महीने पूर्व अस्पताल में भर्ती कराया गया था ! कुछ समय पहले उन्होंने किडनी ट्रांसप्लांट करवाया था ! तीन दिन पहले उनमें कोरोना संक्रमण के भी लक्षण दिखाई दिए थे ! इतनी कम उम्र में इस संसार को छोड़ जाना व्यथित करने वाला है ! उनके निधन से भारतीय सिनेमा के संगीत क्षेत्र में गहरी क्षति हुई है जो अपूर्णीय है !

अपने बनाए संगीत के धुनों के माध्यम से लोगों के दिलों में हमेशा जिंदा रहने वाले बेहतरीन संगीतकार और गायक वाजिद खान जी को Logically श्रद्धेय श्रद्धांजलि देता है !

Vinayak Suman
Vinayak is a true sense of humanity. Hailing from Bihar , he did his education from government institution. He loves to work on community issues like education and environment. He looks 'Stories' as source of enlightened and energy. Through his positive writings , he is bringing stories of all super heroes who are changing society.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

सबसे लोकप्रिय