Wednesday, December 13, 2023

अपने घर पर गमले में इस तरह उगाएं रसदार नींबू

बहुत से लोग घर पर नींबू उगाना चाहते हैं, लेकिन जगह की कमी की वजह से वह ऐसा कर नहीं पाते है। अगर आप भी उनमें से एक हैं तो आपको बता दें कि नींबू के पेड़ को गमले में उगाना एक अच्छा विचार है। इसे आँगन छत या घर के अंदर भी लगाया जा सकता है। इससे आपको बहुत हीं जल्द सुगंधित फूल और नरम पीले खट्टे फल मिलेंगे। आप इसे बालकनी में भी उगा सकते हैं। आज हम आपको बताएंगे कि गमले में आसानी से नींबू का पेड़ कैसे उगाया जा सकता है। – Lemon tree can be easily grown in pot in less space.

2-3 साल पुराना नींबू का पौधा खरीदें

बीज से नींबू का पेड़ उगाना एक बुरा विचार है क्योंकि फल पैदा करने में 4 से 5 साल तक का समय लग सकता है। इसके लिए आप स्थानीय नर्सरी से बौनी किस्मों के लिए कंटेनर ले सकते है। कंटेनरों के लिए सबसे उपयुक्त किस्में इम्प्रूव्ड मेयर, लिस्बन लेमन और ड्वार्फ यूरेका हैं। हालाँकि एक नींबू का पेड़ बहुत बड़ा नहीं होता है इसलिए आप उसमे लगभग किसी भी किस्म को उगा सकते हैं। एक स्वस्थ नींबू का पौधा खरीदें जो कम से कम 2 से 3 साल पुराना हो ताकि आपको इसके खिलने और फलने के लिए इंतजार न करना पड़े।

पौधे की जड़ की गेंद से 25% बड़ा गमला चुनें

ऐसा गमला चुनें जो पौधे की जड़ की गेंद से 25% बड़ा हो। एक मिट्टी का बर्तन आदर्श है, क्योंकि प्लास्टिक के विपरीत, यह झरझरा होता है और पक्षों से पानी को वाष्पित करता है। मिट्टी का गमला नींबू के पेड़ को अच्छी तरह से विकसित करने में मदद करता है क्योंकि यह जलभराव को पसंद नहीं करता है। पोटिंग मिट्टी की गुणवत्ता और प्रकार भी एक आवश्यक कारक है। अधिक उपज देने वाले पौधों को उगाने के लिए, बहुत सारे कार्बनिक पदार्थों और पुरानी खाद के साथ अच्छी तरह से जल निकासी वाले पॉटिंग मिश्रण का उपयोग करें।

यह भी पढ़ें :- घर में उगा सकते हैं बहुगुणी अजवाइन का पौधा, बस अपनाइए ये तरीका

नींबू के पौधे को तेज धूप में रखे

आप अगर बालकनी या किसी अन्य छोटी जगह में नींबू का पेड़ उगा रहे हैं, तो उसके कांटों का ख्याल रखें और पौधे को कोने में रखें। पौधे को ऐसी जगह रखे जहां सूर्य की पूरी किरण पड़े। लगभग इसे 7 से 8 घंटे तक सूरज की रोशनी में रखे। अगर घर के अंदर नींबू का पेड़ उगा रहे हैं, तो गमले को खिड़की के पास पर्याप्त धूप में रखें। मिट्टी का पीएच स्तर लगभग 5.5 से 7 होना चाहिए क्योंकि यह पौधा तटस्थ मिट्टी की तुलना में थोड़ी अम्लीय मिट्टी को तरजीह देता है। आप बगीचे की मिट्टी, कोकोपीट और खाद के बराबर भागों का भी उपयोग कर सकते हैं। – Lemon tree can be easily grown in pot in less space.

नींबू के पौधे में नियमित रूप से पानी डालें

नींबू के पेड़ को स्वस्थ फल पैदा करने के लिए लगातार पानी की आवश्यकता होती है। इसमें बहुत अधिक या बहुत कम पानी देने से फूल और फल गिर सकते हैं और कभी-कभी पौधा मर भी सकता है। पानी डालने से पहले मिट्टी की ऊपरी 2 इंच परत में सूखापन के लिए जाँच करें। हवा और गर्म दिनों में इसे अधिक बार पानी और थोड़ी नम मिट्टी की आवश्यकता होती है। अगर आप घर के अंदर नींबू का पेड़ उगा रहे हैं, तो उसे पनपने के लिए एक निश्चित आर्द्रता स्तर की आवश्यकता होती है। आप इसे कंकड़ ट्रे पर रखकर या ह्यूमिडिफायर का उपयोग करके नमी बनाए रख सकते हैं।

नींबू का पेड़ लगाते समय तापमान का रखे खयाल

अपने नींबू के पेड़ को हर दो साल में वसंत की शुरुआत में फिर से लगाएं। आपके गमले का आकार आपके पेड़ के पैमाने के अनुसार होना चाहिए। यूएसडीए जोन में 9 से 11 गमले में नींबू का पेड़ उगाते समय आपको ठंड का इतना ध्यान रखने की ज़रूरत नहीं है, लेकिन इन क्षेत्रों के नीचे कठोर सर्दियों में विशेष देखभाल की आवश्यकता होती है। 30°F (-1C) से कम तापमान नींबू के पेड़ के लिए जानलेवा साबित हो सकता हैं। सिवाय ‘मेयर’ किस्म के नींबू के लिए 24°F (-4 C) तक ठंड को सहन करता है।

यह भी पढ़ें :- एक हीं कप में उगाएं नींबू के कई पौधे, बस इस एक ट्रिक को अपनाने की है जरूरत

बर्फ़ीली तापमान खट्टे पौधों को नुकसान पहुँचा सकते है

आपको बता दें कि बर्फीली तापमान खट्टे पौधों को मार सकता है। इसे ओवरविन्टर करने के लिए अपने गमले के पौधे को घर के अंदर या ग्रीनहाउस में रखें जब तापमान 35°F (2°C) से कम हो जाए। जब एक शाखा लगभग 5-6 इंच लंबी होती है तो इसकी चुटकी बढ़ने लगती है। एक नींबू के पेड़ की छंटाई सबसे अच्छी होती है जब वसंत (फरवरी-मार्च) में नई वृद्धि शुरू होती है तो आप इसे पतझड़ या देर से सर्दियों में ठंढ से मुक्त क्षेत्रों में भी कर सकते हैं। इसे काटते समय यह खयाल रखें कि केवल रोगग्रस्त या मृत शाखाओं या वायु प्रवाह को कम करने वाली शाखाओं को ही कांटे। – Lemon tree can be easily grown in pot in less space.

घुलनशील उर्वरक लगाकर अपने नींबू के पेड़ को बढ़ावा दें


हालांकि नींबू अपने पत्तों में अतिरिक्त भोजन जमा करता है और बहुत अधिक छंटाई के परिणामस्वरूप फल खराब हो सकते हैं। साथ हीं चूसने वालों की तलाश करे और उन्हें तुरंत छांट दें। साइट्रस परिवार के सभी पौधे भारी फीडर हैं। रसदार फल, रसीले पत्ते, और सुगंधित खिलने के लिए नींबू को उर्वरक की आवश्यकता होती है। साथ ही ऐसे उर्वरक की तलाश करें, जिसमें सूक्ष्म पोषक तत्व हों तथा विशेष रूप से लोहा, मैंगनीज और जस्ता हो। अगर आप धीमी गति से निकलने वाले उर्वरक का उपयोग नहीं कर रहे हैं, तो बढ़ते मौसम में महीने में एक बार पानी में घुलनशील उर्वरक लगाकर अपने नींबू के पेड़ को बढ़ावा दें।

फल तैयार होने पर भारी मुलायम और पीला हो जाता है

आप अपने मजबूत वृद्धि देखने के लिए नींबू के पेड़ के आधार के चारों ओर एक कप या दो सादा दही (बिना रंग या स्वाद के) डाल सकते हैं। हालांकि माइलबग्स, स्पाइडर माइट्स, एफिड्स और स्केल्स जैसे कीट इसकी ओर आकर्षित होते हैं इसलिए इससे बचने का प्रयास करे। इसके संक्रमण से बचने के लिए आप कीटनाशक साबुन, नीम का तेल का इस्तेमाल करे। कटाई का समय आपके द्वारा उगाई जा रही नींबू की किस्म और आपके मौसम की स्थिति पर निर्भर करता हैं। फल पूरी तरह तैयार होने पर वह भारी, मुलायम और पीला हो जाता हैं।

अधिक किस्में के लिए ग्राफ्टिंग भी कर सकते हैं

अपने नींबू के पेड़ को ऐसी जगह रखें जहां हवा कम लगे क्योंकि यह पौधा तेज हवाओं और ड्राफ्ट को पसंद नहीं करता है, लेकिन आपको अच्छा एयरफ्लो प्रदान करने की आवश्यकता जरूर है। अगर सर्दियों के लिए घर के अंदर या गर्मियों के लिए बाहर जा रहे हैं, तो अचानक ना जाए धीरे-धीरे स्थान बदले। आप एक पेड़ से दो या दो से अधिक किस्में प्राप्त करने के लिए ग्राफ्टिंग भी कर सकते हैं। पौधे को संभावित बीमारियों से बचाने के लिए पत्ते को गीला ना होने दे। इस तरह से आप कम जगह में भी नींबू का पौधा उगा सकते हैं। – Lemon tree can be easily grown in pot in less space.