Monday, December 11, 2023

16 लाख से शुरू हुआ बिजनेस आज कैसे 2100 करोड़ तक पहुंच गया, जानिए Boat कम्पनी की सफलता की कहानी

हाल ही में मार्केट में आई BoAt lifestyles कंपनी अब दुनिया की एक प्रसिद्ध कंपनी बन चुकी है। साल 2016 में शुरू हुई BoAt कम्पनी का सफर केवल 5 साल में एक नई उपलब्धि तक पहुंच गई है। अब देखा जाए तो हर घर में Boat के प्रोडक्ट का इस्तेमाल हो रहा है। लोगों का इसपर बढ़ता विश्वास ही है कि यह कंपनी इतनी जल्दी टॉप कंपनियों में से एक बन चुका है।

Boat कंपनी दुनिया का पांचवा सबसे बड़ा वियरेबल ब्रांड बनने का रिकॉर्ड अपने नाम कर चुका है। बता दें कि इयरफोन, हेडफोन और स्मार्ट वॉच बनाने वाली boat कंपनी ग्लोबल टॉप 5 वियरेबल ब्रांड की लिस्ट में आने वाली पहली भारतीय कंपनी हैं। – BoAt Lifestyle company was successful in selecting the figure of 16 lakhs to 2100 crores in just 5 years.

5 साल में 16 लाख से 2100 करोड़ तक पहुंचा कारोबार

आज हम आपको BoAt Lifestyle कंपनी की शुरूआती दौर से लेकर सफलता तक की कहानी बताएंगे। BoAt Lifestyle कंपनी की शुरुआती साल 2016 में समीर मेहता (Samir Mehta) और अमन गुप्ता (Aman Gupta) द्वारा हुई थी। सबसे खास बात है कि 16 लाख से शुरू हुआ यह कंपनी केवल 5 साल में 2100 करोड़ का बन चुका है। इसकी कामयाबी सुन ऐसा लगता है कि इसमें किसी बहुत अनुभवी व्यक्ति ने काम किया होगा। हालांकि ऐसा बिल्कुल नहीं है यह समीर और अमन जैसे साधारण से व्यापार का काम करने वाले व्यक्तियों द्वारा शुरू किया गया था।

यह भी पढ़ें:-महज 23 की उम्र में मिली जर्मनी की Tesla कम्पनी में नौकरी, सालाना 23 करोड़ के पैकेज पर करेंगे काम : यशवंत चौधरी

दोनों अपने अनुभव से किए कंपनी की शुरूआत

यह कंपनी शुरू करने के पहले समीर कोल इंडिया के डायरेक्टर रह चुके हैं, जबकि अमन CA हैं। इन दोनों को इसका ज्यादा अनुभव तो नहीं था केवल काम से मिले एक्सपीरियंस से उन्होंने इतनी बड़ी कंपनी की शुरुआत कर दी। अमन साल 2011 में Kelloggs school of Management से MBA की डिग्री लेने के बाद JBL और KPMG जैसे बड़े कंपनियों में काम का अनुभव ले चुके थे। BoAt कंपनी शुरू करते वक्त केवल एक ही लक्ष्य था कस्टमर को सेटिस्फाई करना। उन्होंने ग्राहक के जरूरतों के अनुसार प्रॉडक्ट बनाना शुरू किया और उनके मुताबिक ही कीमत भी रखी। – BoAt Lifestyle company was successful in selecting the figure of 16 lakhs to 2100 crores in just 5 years.

Sameer Mehta And Aman Gupta Founder Of BoAt Company
Sameer Mehta And Aman Gupta

ऑनलाइन प्लेटफॉर्म के जरिए की शुरूआत

शुरूआत में अमन और समीर अपने प्रॉडक्ट्स को china से बनवा कर ऑनलाइन प्लेटफॉर्म के जरिए भारत के मार्केट में उतारे। पूरे मार्केट में चाइना का बोलबाला होने के बावजूद भी समीर और अमन में इतना बड़ा रिस्क लिया। केवल ग्राहकों को खुश करने की रणनीति से वह दोनों अपनी कंपनी आगे बढ़ाने लगे। उनकी यही रणनीति समय के साथ उन्हें काफी सफलता भी दिलाई और आज वह दुनिया के टॉप कंपनियों में से एक बन चुका है। उन्होंने कंपनी को आगे बढ़ाने के लिए कुछ बातों पर खास जोर दिया जैसे कि–

यह भी पढ़ें:-Agneepath Scheme: मात्र 4 साल के लिए भर्ती, कोई पेंशन नही! जानें सेना के इस नए नियम के बारे में

  • अमन और समीर यह बहुत अच्छे से जानते थे कि भारत की मार्केट में सेलर की कोई कमी नहीं है। यहां हर तरह का प्रॉडक्ट मौजूद है इसलिए उन्होंने ग्राहकों की जरूरत को समझ कर उनके अनुसार प्रॉडक्ट बनाने का फैसला किया।
  • आमतौर पर कोई भी बिजनेस में सर्वप्रथम सबसे ऊंचा स्थान ग्राहकों को दिया जाता है। अमन और समीर ने भी यही किया उन्होंने ग्राहकों की जरूरत को देखकर प्रॉडक्ट तैयार किया।
  • कंपनी को शुरू करने से पहले अमन और समीर ने हर एक पहलू को अच्छे से देखा और समझा, जिसमें उन्होंने पाया कि Apple जैसे ब्रांडेड फोन का चार्जर जल्दी खराब होता है। ऐसे में क्यों ना Apple फोन के लिए एक अच्छा चार्जर मार्केट में उपलब्ध कराया जाए।
  • कंपनी में इस बात का अनुमान लगाया कि आने वाले समय में स्मार्टफोन की मांग बढ़ेगी इसलिए उन्होंने स्मार्टफोन एसेसरीज के प्रोडक्ट्स तैयार किया।
  • वर्तमान के युवाओं को देखते हुए कंपनी ने एयरफोन के जरूरत को समझा और अब तक इसमें लगभग 30 से 40 मिलियन का मार्केट कर चुके हैं। Boat company उपलब्धि का सबसे बड़ा हिस्सा एयरफोन ही माना जाता है। हाल ही में उन्होंने अपना दूसरा प्रोडक्ट BoAt bass head 900 लॉन्च किया है।
  • बोट कंपनी शुरुआत करते हुए सबसे पहले युवाओं की जरूरत को समझा और उनके अनुसार ही टेक्निकल एसेसरीज पर काम किया। अपने प्रोडक्ट को और ज्यादा सफल बनाने के लिए उन्होंने वर्तमान के प्रसिद्ध क्रिकेटर्स फिल्म एक्टर्स को अपने ब्रांड एंबेसडर के तौर पर चुना।
  • इन दिनों हर कोई चाहता है कि उसे घर बैठे प्रॉडक्ट मिले। इस बात को कंपनी ने बहुत गंभीरता से लिया और ऑनलाइन प्लेटफॉर्म के जरिए अपने बिजनेस की शुरुआत की।
  • अक्सर ऐसा होता है कि ग्राहक सामान खरीदना चाहते हो परंतु अधिक कीमत के वजह से खरीद नहीं पाते। ऐसे में कंपनी ने इस पर खास जोर देते हुए ग्राहकों के अनुसार प्रोडक्ट की कीमत रखी और हर एक प्रोडक्ट को अफॉर्डेबल प्राइस पर उपलब्ध कराया।
  • बोट कंपनी ना केवल प्रोडक्ट की क्वालिटी पर ध्यान देती है बल्कि वह अपने कस्टमर के लाइफस्टाइल को भी फैशनेबल बनाने की कोशिश करती है।
    BoAt Lifestyle company was successful in selecting the figure of 16 lakhs to 2100 crores in just 5 years.