Saturday, December 3, 2022

देखें Indian Railway का अनोखा पॉड होटल, मात्र 999 में ये सारी सुविधाएं मिलेंगी

भारतीय रेलवे (Indian Railway) ने मुसाफिरों के लिए एक शानदार तोहफा दिया है और इसी कड़ी में रेलवे ने मुम्बई सेंट्रल स्टेशन पर अपने पहले पॉड होटल की शुरुआत की है। रेलवे के यात्री के अलावा आम लोग भी सस्ते दरों में ही इस पॉड होटल की आधुनिक विश्राम सुविधा का लाभ उठा सकते हैं। (Mumbai Pod Hotel)

बता दें कि, यह पॉड होटल मुंबई सेंट्रल (Pod hotel at Mumbai central station) के इमारत की पहली मंजिल पर बना हुआ है, जिसमें कैप्सूल के आकार के 48 कमरे बने हुए हैं। इस कैप्सूल रूम रेलवे के डॉरमेट्री का मॉडर्न रूप है। वहीं इस पॉड होटल का निर्माण 3 हजार वर्ग फुट में किया गया है। ( Indian Railways started first pod hotel with modern facilities at Mumbai Central Station)

Indian Railways started first pod hotel with modern facilities

श्रेणियों के आधार पर निर्धारित होता है किराया

इस पॉड होटल में तीन श्रेणियाँ बनी है, जिसमें क्लासिक (30), प्राइवेट पॉड(10) और लेडिज पॉड (7) है। इन श्रेणियों के अनुसार ही इनका किराया भी निर्धारित किया गया है। इसके अलावा दिव्यांग लोगों के लिए भी अलग से पॉड का निर्माण किया गया है, जिसमें 2 मेहमानों के रहने की व्यवस्था है। वहीं आने-जाने के लिए फ्री में व्हीलचेयर सर्विस की सुविधा उप्लब्ध है। प्राइवेट पॉड श्रेणी में कमरे के भीतर एक निजी स्थान है।

Indian Railways started first pod hotel with modern facilities

यह भी पढ़ें :- नेचर लव : गर्मी से मिल सके राहत इसके लिए शख्स ने ई-रिक्शे की छत पर उगाया घास और पौधें, लोगों को पसंद आ रहा तरीका

पॉड होटल में मिलेंगी ये सुविधाएं

इस पॉड होटल (Pod Hotel) मे यात्री सस्ती दरों पर आधुनिक सुविधाओं का लाभ उठा सकते हैं। इस होटल में फ्री वाई-फाई, सामान रखने के लिए टॉयलेटरीज, शॉवर रूम, वॉशरूम और रूम की सुविधा मौजूद है। साथ ही पॉड के अंदर छोटे लॉकर, सैटेलाइट टीवी, मिरर, एडजस्टेबल AC और एयर फ़िल्टर वेंट, रीडिंग लाइट तथा स्मार्ट लॉकर जैसी कई सारी आधुनिक सुविधाएं मौजूद है। इनसब के अलावा यह पॉड होटल मोबाइल चार्जिंग, स्मोक डिटेक्टर की सुविधा से लैस है, जिसका लाभ यात्री और आम नागरिक उठा सकते हैं। (Indian Railways started first pod hotel with modern facilities at Mumbai Central Station)

Indian Railways started first pod hotel with modern facilities

यात्री को कितना देना पड़ेगा किराया

भारतीय रेलवे के अनुसार, इस पॉड होटल में यात्री को 12 घंटे ठहरने के लिए 999 रुपये और 24 घंटे के लिए 1,999 रुपये का खर्च आएगा। इसके अलावा निजी पॉड के लिए 12 घंटे के लिए 1,249 रुपये और 24 घंटे के लिए 2,499 रुपये चुकाने पड़ेंगे।

Indian Railways started first pod hotel with modern facilities

क्या है पॉड होटल ?

कैप्सूल होटल (Capsule Hotel) को पॉड होटल के रुप में जाना जाता है। बता दें कि, सबसे पहले इसे जापान में विकसित किया गया था। पॉड होटल में छोटे बिस्तर के अनेकों कमरे होते हैं जिसे कैप्सूल के रुप में जाना जाता है। ये होटल वैसे लोगों के लिए फायदेमंद साबित होंगे, जो महंगे होटलों का खर्च वहन नहीं कर सकते हैं।