Thursday, August 18, 2022

क्या है Agneepath Scheme, कितनी होगी सैलरी और कैसे होगा चयन? Full details

हमारे देश में हर युवा का सपना होता है कि वह भारत की सेना में भर्ती हो करके देश की सेवा करे। सेना में भर्ती होने के लिए युवा हर संभव प्रयास भी करते हैं। भारत सरकार ने युवाओं को सेना में भर्ती होने के लिए एक नई योजना की घोषणा भी की है जो अग्निपथ योजना के रूप में है। सेना में भर्ती होने के लिए सबसे पहले अपने फिटनेस पर ध्यान देना होता है इसके साथ-साथ सेना में भर्ती के लिए और भी कई नियम बनाए गए हैं जो काफी कठिन होता है। उन नियम को फॉलो कर युवा भारतीय सेना (Indian Army- Agneepath Scheme) में भर्ती होते हैं।

यूं तो सेना में भर्ती के लिए लाखों आवेदन आते हैं लेकिन जो हर तरीके से मापदंड पर खङा उतरते हैं वे चयनित होते हैं और बाकी को निराश लौटना पड़ता है। भारत सरकार ने हाल ही में भारतीय युवा के लिए एक नई योजना लेकर आई है जिसका नाम है”अग्निपथ” जब से इस नई योजना की घोषणा हुई है पूरे देश में इसका विरोध शुरू हो गया है। आखिर ऐसा क्या है कि युवा वर्ग इसके विरोध में खड़ा हो गया है। आईए अग्निपथ योजना के अंतर्गत सेना की बहाली, उनकी सैलरी वह दिन जाने वाले अन्य सुविधाओं पर विस्तार से चर्चा करते हैं…

• अग्निपथ योजना (Agneepath Scheme):-

भारत सरकार ने अपने भारतीय तीनों जल, थल और वायु सेना में कुछ बदलाव किए हैं। भारत के रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने 14 जून को एक प्रेस कॉन्फ्रेंस में घोषणा करते हुए कहा कि भारत में जो युवा सेना में भर्ती होना चाहते हैं उनके लिए एक सुनहरा मौका मिलने जा रहा है। भारतीय युवा के लिए यह योजना अग्निपथ योजना के अंतर्गत आएगा जिसमें जो युवा भारतीय सेना के लिए चुने जाएंगे उन्हें अग्रिवीर के नाम से जाना जाएगा।

इसके साथ जो युवा इस अग्निपथ योजना (Agneepath Scheme) के अंतर्गत भर्ती होंगे उन्हें 4 साल सेना में भर्ती किया जाएगा। इसके बाद जिन युवाओं को इस अग्निपथ योजना में चार साल पूरे हो जाएंगे उन्हें सेवानिधि पैकेज भी दिया जाएगा। और यह पैकेज जो अग्रिवीर सेनाओं को दिया जाएगा उस पर इनकम टैक्स नहीं लगेंगे। आइए जानते हैं भारत सरकार के इस अग्निपथ योजना में युवाओं को क्या-क्या लाभ मिलेगा। इसके साथ-साथ कौन-कौन से युवा इस योजना का लाभ उठा पाएंगे।

यह भी पढ़ें:-जाति-धर्म के बंधन से मुक्त है तमिलनाडु का यह गांव, एक साथ खुशहाल रहते हैं लोग : Equality Village

• मासिक और वार्षिक वेतन

भारत सरकार ने अग्निपथ योजना के अंतर्गत जो युवा सेना में भर्ती होंगे उनके मासिक और वार्षिक वेतन का खास ध्यान रखा है। भारत सरकार के रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने बताया कि जो युवा सेना में भर्ती होंगे उन्हें पहले साल 30,000 रुपए मासिक वेतन पर रखा जाएगा। यानी अगर पूरे एक साल की बात की जाए तो इसमें सेना को 4.76 लाख रुपए प्राप्त होंगे। इसके बाद इनका आगे चलकर मासिक और वार्षिक वेतन में बढ़ोतरी हो जाएगी जिसने उन्हें अगले चौथे साल तक जाते-जाते मासिक वेतन 40,000 रुपए हो जाएंगे। अगर साल की बात की जाए तो इन्हें अगले चौथे साल में 6.92 लाख रुपए सालाना मिलेंगे। इसके साथ-साथ इन सभी युवाओं को जो सेना में भर्ती होंगे उन्हें EPF/PPF कि भी सुविधा दी जाएगी। भारत सरकार की इस योजना से युवाओं को काफी अच्छा लाभ मिलेगा। इसके साथ-साथ युवाओं के लिए यहां एक सुनहरा मौका है। जिससे वह अपने देश की रक्षा कर पाएंगे और अपने सपने को साकार कर सकेंगे।

• वेतन के साथ भत्ते का भी लाख उठाएंगे (Agneepath Scheme full details)

भारत सरकार ने अग्निपथ योजना के अंतर्गत युवाओं को एक और भी पैकेज का एलान किया है जिसमें उन्हें सलाना पैकेज के अलावा कुछ भत्ते भी दिया जाएगा। इस भत्ते में सेनाओं को ड्रेस, ट्रैवल एलाउंस, रिस्क एंड हार्ड शिप और राशन जैसे सुविधाएं दिए जाएंगे। और अगर इन सभी सुविधाएं में 4 साल के दौरान किसी भी कारणवश डिसेबल हो जाता है तो उन्हें नॉन सर्विस पीरियड का फुल पर मिलेगा और इनमें इन्हें इंटरेस्ट भी दिया जाएगा। अग्निपथ योजना के अंतर्गत जो भी सेना इनमें बहाली होंगे उन्हें पेंशन जैसी कोई भी सुविधा नहीं दी जाएगी। इसके साथ-साथ इन अग्रिवीर सेनाओं को अपनी अवधि के अनुसार 48 लाख रुपए का गैर अंशदायी जीवन बीमा करवाया जाएगा। इन सभी चीजों पर अग्रिवीर सेनाओं को इनकम टैक्स से छूट दी जाएगी।

• अग्रिवीर सेनानी कैसे भर्ती होंगे

अग्रिवीर सेना में भर्ती होने के लिए सबसे पहले आपको अपने फिटनेस पर ध्यान देना होगा। जब तक आप अच्छे तरीके से फिट नहीं रहेंगे तो आप सेना में भर्ती नहीं हो पाएंगे। इसे साथ-साथ वैसे युवा इस अग्निपथ योजना का लाभ उठा पाएंगे जो 17 वर्ष से लेकर के 21 वर्ष के बीच हों। इसके बाद आगे का नियम वैसा ही रहेगा जैसे पहले सेना में भर्ती किया जाता है। इस अग्निपथ योजना में आपको 4 साल की अवधि दी जाएगी। जो तय नियमानुसार होगी। जिसमें आप अग्रिवीर सेनानी भर्ती हो जाने के बाद आपको ट्रेनिंग पीरियड मिलाकर के चार साल तक देश की सेवा करने का मौका मिलेगा।

यह भी पढ़ें:-बिहार में सरकारी अफसरों का प्रशंसनीय पहल, “AIM” नाम से शुरु किया गरीब बच्चों के लिए नि:शुल्क कक्षाएं

• अग्रिवीर मिलेगा सर्टिफिकेट

भारत सरकार के अग्निपथ योजना के अंतर्गत जो युवा अग्रिवीर सेना बनेंगे उन्हें चार सालों के बाद सैन्य कौशल के लिए एक सर्टिफिकेट भी दिया जाएगा। इन 4 साल की अवधि में अग्रिवीर सेनाओं को अनेक प्रकार के अनुभवों की ट्रेनिंग दी जाएगी जिसके बाद आगे चलकर के इन अग्रिवीर सेना को नागरिक समाज में शामिल किया जा सके। जिससे वह अपने अनुभव के द्वारा राष्ट्र निर्माण में अपना भरपूर योगदान दे सकें। भारत सरकार के अनुसार यह अग्निपथ योजना उन सभी युवाओं के लिए एक अच्छा अवसर मिला है जिससे वह अपने देश की सेवा कर सकें। इसके साथ-साथ इन योजना के अंतर्गत युवाओं को जो सरकार ने लाभ दिए हैं उसे सेना में भर्ती होने के बाद यह लाभ जरुर उठाएं।

भारत सरकार के अनुसार यह कदम भारतीय युवाओं के लिए एक काफी सुनहरा मौका है जो युवा सेना में भर्ती हो करके देश की सेवा करना चाहते हैं वह भारत सरकार की इस अग्निपथ योजना के अंतर्गत देश की सेवा कर सकते हैं।