Saturday, December 3, 2022

धान के खेत में किसान ने बनाया बेहद खूबसूरत Rice Paddy Artwork, वायरल हो रही है तस्वीर

किसान को धरती का अन्नदाता कहा जाता है। आमतौर किसान शब्द सुनते ही दिमाग में खेती-बाड़ी करने वाले शख्स का चित्र उभरता है। लेकिन जो किसान धरती से अन्न उगा सकता है वह धरती को अपनी फसल से सजा भी सकता है। एक किसान ने भी कुछ ऐसा ही कारनामा कर दिखाया है। जी हां, किसान ने अपनी कला से खेत में ऐसा आर्ट क्रिएट किया है जिसे देखने वालों की आंखें खुली की खुली रह जाती हैं।

वायरल हो रहा है Rice Paddy Artwork

सोशल मीडिया एक ऐसा प्लेटफॉर्म है जहां आए दिन कुछ न कुछ वायरल होते रहता है। इसी बीच सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म ट्विटर पर एक Rice Paddy Artwork की तस्वीर काफी तेजी से वायरल हो रही है। वायरल हो रहे इस अद्भूत तस्वीर को लोगों द्वारा काफी पसंद किया जा रहा है। दरअसल, जापान में 10 अक्टूबर से धान की कटाई होने तक चावल से बनी इस विशेष कला को प्रदर्शित किया जाएगा।

कहां की है यह तस्वीर?

दरअसल, वायरल हो रहा यह तस्वीर जापान के आओमोरी प्रान्त के इनकादते गांव की है, जहां आर्ट का अद्भूत नमुना पेश किया गया है। किसान ने बेहद अद्भूत तरीके से कोहन धान के खेत में इस आर्ट को बनाया है जिसे देखकर ऐसा प्रतीत हो रहा है मानों जैसे किसी ने खेत में 3D आर्ट क्रिएट कर दिया हो। हालांकि, इस अद्भूत आर्ट को किसानों को प्रोत्साहित करने और चावल का उत्पादन बढ़ाने के ऊद्देश्य से बनाया गया है।

अलग-अलग कलाकृतियां देती हैं भिन्न-भिन्न संदेश

कोरोना महामारी के बाद एक बार फिर से एक बार जापान में धान के खेतों में Rice Paddy Artwork मुस्कुराती हुई नजर आ रही है। इस आर्ट के बारें में ऐसा कहा जाता है कि, प्रति वर्ष खेतों में विभिन्न ऊद्देश्य से अलग-अलग कलाकृतियां तैयार की जाती है, जिसमें काफी प्रसिद्ध पेंटिंग या मशहूर फिल्मों के दृश्यों को बनाया जाता है। ट्वीटर पर वायरल हो रहे इस अद्भूत कलाकृतियों उस समय मुस्कुराती हुई मोनालिसा दिखाई देती है जब प्रकृति भी मुस्कुराती है।

यह भी पढ़ें:- ब्लू आयस्टर मशरूम की खेती कर किसान हो रहे मालामाल, यहां लें खेती से जुड़ी पूरी जानकारी

जापानी इतिहास-संस्कृति को बयां करती हैं ये कलाकृतियां

आपके मन में यह सवाल चल रहा होगा कि आखिर इस आर्ट की विशेषता क्या है, इसे क्यों बनाया जाता है। ऐसे में बता दें कि, Rice Paddy Artwork को बनाने के धान के धान के अलग-अलग किस्म के साथ-साथ प्राचीन डेकोरेटिव किस्मों का इस्तेमाल किया जाता है। ये किस्में विकसित होने के बाद अलग-अलग 7 रंगों में बंट जाती है। जापान में तैयार की गई Rice Paddy Artwork के द्वारा तैयार की गईं कलाकृतियां जापान के इतिहास-संस्कृति और वहां की समाजिक कहानियां बयां करती हैं।

जापानी किसानों की कमाई का बड़ा माध्यम है यह आर्ट

Rice Paddy Artwork को देखने के लिए काफी संख्या में विजिटर्स आते हैं और हर आयु के विजिटर्स के लिए अलग-अलग प्रवेश शुल्क लगाया गया है जैसे एडल्ट के लिए 300 येन ($2) जबकी प्राईमरी स्कूल के बच्चों के लिए 100 येन है। बता दें कि, जापानी किसानों के लिए यह अद्भूत आर्ट कमाई का एक बहुत बड़ा साधन हैं।

कहते हैं न कला की कोई हद नहीं होती, जब वह बेहद होती है तभी निखर कर आती है। जापानी किसान ने इस कथन को सत्य कर दिखाया है। उनके द्वारा तैयार किया यह आर्ट वास्तव में अद्भूत और सराहनीय है। The Logically Rice Paddy Artwork की तारिफ करता है।