Thursday, August 18, 2022

अपने ऑटो में देते हैं लग्जरी सुविधाएं, किताब से लेकर खाने-पीने व इंटरटेनमेंट की भी व्यवस्था

अगर आप किसी कार्य की शुरुआत करते हैं तो आवश्यक है कि आपको उस कार्य के लिए प्रति एकाग्रता लानी चाहिए। क्योंकि इस विश्व में कोई भी कार्य बड़ा या छोटा नहीं होता बल्कि ये आपके ऊपर डिपेंड है कि आप इसे अपने लाइफस्टाइल में कैसे अपनाते हैं। या फिर आप इसके साथ आसानी से डील करतें हैं या मुश्किल ऐ। कुछ लोग ऐसे ही हैं जो छोटी-छोटी कार्यों से सफलता की बड़ी इबादत लिखकर अन्य युवाओं के लिए मिसाल पेश करते हैं।

  • ऑटो चालक अन्नादुरई (Annadurai)

उन्हीं युवाओं में से एक हैं चेन्नई (Chennai) के तमिलनाडु (Tamilnadu) से ताल्लुक रखने वाले अन्नादुरई (Annadurai) जो एक ऑटो रिक्शा चालक (Auto Driver) हैं। भले ही वह एक ऑटो चालक हैं परंतु वह अपनी सोंच के कारण काफी लोकप्रिय हो चुके हैं। आज वह किसी परिचय के मोहताज नहीं है। वैसे तो उन्होंने मात्र 11वीं तक शिक्षा हासिल की है लेकिन वह शिक्षा के महत्व को जानते हुए अपने ऑटो में इसके लिए काफी सुविधाएं उपलब्ध की है। जिससे लोगों को काफी मदद भी मिल रही है।

हम सभी यात्रा के दौरान बहुत से वाहनों में सफर करते हैं जिनमे से एक ऑटो भी है। आजकल अधिकतर लोग कम दूरी की यात्रा तय करने के लिए ऑटो में सफर करते हैं। लेकिन अगर आप ऑटो के सफर में कुछ अलग लुफ़्त उठाना चाहते हैं और जब भी चेन्नई जाएं तो चेन्नई (Chennai) के अन्नादुरई (Annadurai) के ऑटो में अवश्य सफर करें। अन्नादुरई ये कार्य आज से लगभग 10 वर्षों पूर्व से कर रहें हैं। भले ही वह एक ऑटो चालक हैं लेकिन उनकी सोच काफी बड़ी है जिस कारण वह अन्य रिक्शा चालकों से अलग हैं।

Auto Drive Anna Durai Is Providing Many Facilities In His Auto
ऑटो चालक अन्ना दुरई
  • ऑटो में है ये सुविधाएं

अगर आप उनके ऑटो में सफर करते हैं तो आप लग्जरी गैजेट्स आईपैड, स्नैक्स, कोल्ड ड्रिंक्स, लैपटॉप तथा फ्रिज की सुविधा का लाभ उठा सकते हैं। इसके अतिरिक्त आपको इंटरनेट से जुड़े रहने के लिए अन्नादुरई के इस ऑटो में वाई-फाई की सुविधा भी मिलेगी। एक बार सफर के दौरान आप ये चाहेंगे कि बार-बार इस ऑटो में सफर करें और यहां मिल रही सभी सुविधाओं का आनन्द लें।

  • ये लोग कर सकते हैं निःशुल्क सफर

आज अन्नादुरई (Annadurai) अपने कार्यों से लोगों के बीच एक अलग पहचान बनाए हुए हैं। आप हर जगह उनकी तारीफ सुन सकते हैं। ऑटो में इतनी सुविधाओं को उपलब्ध कराने के अतिरिक्त उनकी एक और बात है जो उन्हें बेहद खास बनाती है। वो ये है कि अगर आप डॉक्टर, शिक्षक, सैनेटाइजेशन कार्य और नर्स हैं तो इस ऑटो में बिना कोई किराए दिए सफर कर सकते हैं। ऐसा इसलिए है कि क्योंकि ऑटो चालक शिक्षा को अधिक महत्व देते हैं।

यह भी पढ़ें:-हरियाणा के बस कंडक्टर की गजब की दरियादिली, बस चढ़ने वाले यात्रियों को पिलाते हैं पानी

  • ग्राहकों को देते हैं अधिक तवज्जो

अन्नादुरई कहते हैं कि मेरे लिए मेरे ग्राहक सबसे ऊपर हैं। मैं उनपर बहुत विश्वास करता हूं इसलिए ये सारी सुविधा का लाभ उन्हें देता हूं। मेरे लिए सबसे ज्यादा मायने ग्राहकों की खुशियां रखती है ना कि पैसा। वैसे तो उन्होंने मात्र 11वीं तक की हीं शिक्षा हासिल की है परंतु आज उनकी सोंच उच्च शिक्षा हासिल करने वालों के जैसी है। उन्होंने अपनी आर्थिक स्थिति को ध्यान में रखते हुए पढ़ाई तो छोड़ दी लेकिन गरीबी उनका सोंच नहीं बदल पाया।

  • ग्राहक करते हैं उनका इंतजार

जानकारी के अनुसार अन्नादुरई के पिता ऑटो चालक है और उनके भाई का पेशा भी यही है। अन्नादुरई भी इसी पेशे से जुड़ गईं लेकिन उन्होंने इसमें एक अलग पहचान बनाई। हम सबने ये देखा है कि अधिकतर ऑटो चालक, लोगों का इंतजार करते हैं ताकि उनके ऑटो में कोई यात्री बैठे। लेकिन अन्नादुरई के साथ इसके विपरीत होता है। लोग उनके ऑटो का इंतजार करते हैं ताकि कब ऑटो आए और लोग इसमें बैठकर सफर का आनन्द लें। शुरुआती दौर में उन्होंने अपने ऑटो में सफर के दौरान यात्रियों के लिए अखबार की सुविधा दी और फिर धीरे-धीरे इसे आगे बढ़ाया।

यह भी पढ़ें:-बाल्टी की तरह मिल रहा है छोटा Washing Machine, जिसे कहीं भी रख सकते हैं! जानिए कहां और कितने में मिलेगा

  • आनन्द महिंद्रा से मिली सराहना

वैसे तो हम सभी किसी ऑटो चालक को देखते हैं तो यही सोंचते हैं कि उन्हें रिजिनल लैंग्वेज ही आती है और वह नॉर्मल लोगों से ही डील कर पाते हैं। लेकिन अन्नादुरई ऐसे नहीं हैं वह सभी से अच्छी तरह बात करते हैं और उन्हें इंग्लिश भाषा भी आती है। अन्नादुरई की सराहना इंडियन टीम के बॉलर आर अश्विन तथा बिजनेसमैन आनन्द महिंद्रा ने किया है। आनन्द महिंद्रा ने उनकी तारीफ में उन्हें ” प्रोफेसर ऑफ मैनेजमेंट” कहा है।

चेन्नई के अन्नादुरई (Annadurai) द्वारा किया गया कार्य बेहद सराहनीय है इसके लिए The Logically उन्हें सैल्यूट करता है।