Wednesday, December 13, 2023

तीन दोस्तों ने शुरू की जीरो वेस्ट ऑर्गेनिक स्टोर, आज कर रहे हैं 1.25 करोड़ का बिजनेस: अनोखा स्टार्टअप

दिन-प्रतदिन लोग जैविक खेती के तरफ अग्रसित हो रहे हैं और अन्य लोगों को भी इससे जोड़ रहे हैं। कुछ लोग जैविक उर्वरक का स्टार्टअप प्रारम्भ कर करोड़ों का साम्राज्य भी स्थापित कर चुके हैं। आज हम आपको तीन मित्रों के विषय में जानकारी देंगे जिन्होंने जीरो वेस्ट ऑर्गेनिक स्टोर ने एक अनोखे आइडिया के साथ 1.25 करोड़ रुपए का साम्राज्य स्थापित किया है।

शुद्ध जीवन प्राइवेट लिमिटेड (Sudh Jivan Pvt Ltd) हुआ लॉन्च

वह यश मेहता (Yash Mehta), राजन पटेल (Rajan Patel) और राज जैन (Raj Jain) हैं। उनका उद्देश्य जैविक जीवन शैली को बढ़ावा देने के बारे में था। वर्ष 2017 में जब उन्होंने अपना संगठन शुद्ध जीवन प्राइवेट लिमिटेड (Sudh Jivan Pvt Ltd) लॉन्च किया, तब तक भारत जैविक ब्रांडों में वृद्धि देख रहा था। फार्म-टू-फोर्क की अवधारणा दिल्ली, मुंबई, गुरुग्राम और यहां तक ​​कि अहमदाबाद जैसे मेट्रो शहरों में प्रवेश कर रही है। उन्होंने अपने मॉडल को अलग तरह से डिजाइन किया ताकि लोग इसे पसन्द करें।

Startup story zero waste Organic store farmse farms on wheel

फार्म से फार्मपे’ (Farms to farmpe) पहल की शुरुआत

‘फार्म से फार्मपे’ (Farms to farmpe) नाम की इस पहल का उद्देश्य ग्राहकों और उनके बच्चों को खेती की प्रक्रिया का निरीक्षण करने के लिए सीधे खेतों में आमंत्रित करना है। वे चाहते थे कि उनके ग्राहक उन 50 किसानों से मिलें जो फसल को उगा रहे हैं। इससे न केवल उन उपभोक्ताओं का विश्वास बढ़ा जो अब सुनिश्चित थे कि उन्हें प्रामाणिक जैविक उत्पाद मिल रहे थे, बल्कि कुछ परिवारों ने यह भी देखा कि बच्चे खेती की कठिन प्रक्रिया को देखकर भोजन बर्बाद नहीं कर रहे थे।

फार्म से ऑन व्हील्स’ (Farms se on wheels) लॉन्च किया

2018 में उन्होंने गुणवत्ता के बारे में लोगों को आश्वस्त करने के लिए शहरों में जैविक सब्जियां और फल बेचने के लिए ‘फार्म से ऑन व्हील्स’ (Farms se on wheels) लॉन्च किया। प्रभाव उनके बढ़ते ग्राहकों और इस प्रकार उनके राजस्व में भी परिलक्षित हुआ। यश कहते हैं, “यह पहल हमारी सबसे बड़ी सीखने की अवस्था थी। कभी ना कभी हर उपभोक्ता अपने को ठगा हुआ महसूस करता है। हमारे मॉडल ने उस चुनौती को संबोधित किया। अपनी अगली परियोजनाओं के लिए हमने वही नियम अपनाया जो लोग पसन्द करें।

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उद्देश्य जैविक जीवन शैली को बढ़ावा देना है

संगठन के पास जीरो-वेस्ट स्टोर और फार्म ऑन व्हील्स जैसे अन्य खंड हैं जिनका उद्देश्य जैविक जीवन शैली को बढ़ावा देना है। राजन कहते हैं “हमारा लक्ष्य स्वच्छ, स्वस्थ और जैविक जीवन शैली विकल्पों तक पहुंच प्रदान करना है। हम एक जीवन शैली में बदलाव लाना चाहते हैं जो खो गया है। हमने महसूस किया कि जैविक खेती कम खर्चीली है लेकिन अपव्यय, कम उत्पादन और एक महंगी, अनुकूलित आपूर्ति श्रृंखला के कारण इसे अधिक कीमतों पर बेचा जाता है।

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जैविक आम का मूल्य है थोड़ा अधिक

इन मुद्दों को ध्यान में रखते हुए संगठन ने सब्जियों और फलों की कीमतों को लगभग गैर-जैविक उत्पादों के समान रखा है। उदाहरण के लिए सीजन की शुरुआत में एक दर्जन आमों की कीमत 1,600 रुपये है, जो बाजार मूल्य से लगभग 150-200 रुपये अधिक है। सस्ती कीमतों के बावजूद, संस्थापक अपने मुनाफे को तीन गुना बढ़ाने में सफल रहे हैं। उनके राजस्व मॉडल में ऑनलाइन और ऑफलाइन खुदरा बिक्री, अहमदाबाद और कुछ अन्य शहरों में 30 से अधिक स्टोरों में बी2बी बिक्री और कॉर्पोरेट और त्योहार उपहार शामिल हैं।

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हुआ 1.25 का साम्राज्य स्थापित

राजन बताते हैं, आम, कटहल, कस्टर्ड ऐप्पल आदि जैसे मौसमी उत्पादों की हमारी आपूर्ति भी राजस्व का एक बड़ा हिस्सा बनाती है और हमारे भागीदारों के माध्यम से पूरे भारत में भेज दी जाती है। वित्त वर्ष 20-21 में हमारा राजस्व 40 लाख रुपये से बढ़कर 1.25 करोड़ रुपये हो गया। हम अगली तिमाही में 2.5 करोड़ को पार करने का लक्ष्य बना रहे हैं। दिलचस्प बात यह है कि किसी भी संस्थापक की कृषि पृष्ठभूमि नहीं है। जहां यश और राज बचपन के दोस्त हैं, जिनके पास सीए की डिग्री है, वहीं राजन एमबीए ग्रैजुएट हैं। केपीएमजी और ग्रांट थॉर्टन जैसी बहुराष्ट्रीय कंपनियों में काम करने के बाद उन्होंने अपनी नौकरी छोड़ने का फैसला किया।

मित्रों के मिलने से हुआ स्टार्टप प्रारम्भ

वह कहते हैं “यश और मैं राजस्थान के एक छोटे से शहर मारवाड़ में पले-बढ़े, जहाँ हमारा सारा खाना हानिकारक रसायनों से मुक्त था। हमने शहर में इसे मिस कर दिया। जब हम कुछ ऑर्गेनिक विकल्पों की तलाश कर रहे थे, तो हम राजन से मिले, जो ऑर्गेनिक उत्पादों को बेचने के लिए ‘ग्रीनोबार’ चला रहे थे। जब हमने उनसे संपर्क किया तो हमारे विचार मेल खाते थे। इस तरह हमारा उद्यम शुरू हुआ। जब अहमदाबाद में ग्राहकों के लिए ऑफलाइन स्टोर चुनने की बात आई, तो संस्थापक कुछ ऐसा चाहते थे जो उनके संगठन की विचारधारा को प्रतिबिंबित करे। वे BYOC और एक अनूठी खरीदारी नीति, ‘अपशिष्ट द्वारा भुगतान’ के साथ आए।

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भुगतान के लिए देना पड़ता है कचरा

विचार सरल था। ग्राहक कचरे का उपयोग नकदी के रूप में कर सकते हैं। दुकान खरीदारी के लिए भुगतान विधि के रूप में कागज और प्लास्टिक कचरे को स्वीकार करती है। “यह लोगों के लिए एक उत्प्रेरक था, खासकर उन बच्चों के लिए जिन्होंने कचरा इकट्ठा करना शुरू कर दिया था। यदि आप पांच किलो कचरा जमा करते हैं तो आप 40 रुपये की एक वस्तु खरीद सकते हैं। यह अवधारणा लोकप्रिय हो गई और छह महीने के भीतर हमने 100 से अधिक बच्चों से 180 किलो से अधिक कचरा एकत्र किया। हालाँकि महामारी के कारण हमने गिरावट देखी लेकिन अब यह हमारे तीनों स्टोरों में फिर से बढ़ रहा है।

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गृहणियों द्वारा बनाया जाता स्टोर में आचार

संस्थापकों ने रैक के लिए लकड़ी के बजाय बांस का इस्तेमाल किया है और सभी दीपक कुम्भरवाड़ा से प्राप्त किए जाते हैं, जो पारंपरिक रूप से मिट्टी की वस्तुओं के लिए प्रसिद्ध है। दीवारों को लिप्पन में कवर किया गया है, जो मिट्टी और दर्पण के काम का संयोजन है। यह कच्छ का एक प्राचीन शिल्प है जो स्थानीय रूप से उपलब्ध निर्माण सामग्री जैसे मिट्टी और ऊंट के गोबर का उपयोग करता है जो अंदरूनी हिस्से को ठंडा रखता है। स्टोर में फलों और सब्जियों के अलावा अचार और माउथवॉश भी उपलब्ध हैं। अचार जैसे कुछ मूल्यवर्धित उत्पाद गृहणियों द्वारा अपनी पहल ‘घर से’ के तहत बनाए जाते हैं।

करता पर्यावरण के अनुकूल उत्पादों की पेशकश

वह बताते हैं कि “हमें पता चला कि अहमदाबाद की एक गृहिणी घर पर आम का अचार बनाती है, जो हमारे ग्राहकों को बहुत पसंद आती है। इसी तरह कई अन्य उत्पाद भी लोगों द्वारा घर पर तैयार किए जाते हैं। इस बीच ऑनलाइन पोर्टल सौंदर्य प्रसाधन, सूखे मेवे, शिशु आहार और मसालों सहित 300 से अधिक जैविक और पर्यावरण के अनुकूल उत्पादों की पेशकश करता है।

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एक ग्राहक ने किया तारीफ

शैली जैन जो एक ग्राहक हैं वह कहती हैं “मैं दो साल से फार्म से गुड़ का पाउडर खरीद रहा हूं और उनका स्वाद और गुणवत्ता बाजार में उपलब्ध चीजों से बहुत अलग है। मुझे यह इतना पसंद आया कि मैंने शहर से बाहर जाने के बाद भी ऑर्डर देना जारी रखा। मैंने एक खेत का दौरा भी किया है जहां उन्होंने विधियों का प्रदर्शन किया है और मैंने कई बार ताजा उपज का आदेश दिया है।

होने वाला है ऑर्गेनिक जूस बार लॉन्च

अपने जीरो-वेस्ट स्टोर के लिए जबरदस्त प्रतिक्रिया को देखते हुए, संस्थापक अगले दो से तीन वर्षों में पूरे भारत में चार से छह शहरों में ऐसे स्टोर लॉन्च करने की योजना बना रहे हैं। वे एक ऑर्गेनिक जूस बार भी लॉन्च करेंगे जहां ग्राहक साइकिल चलाकर अपना खुद का जूस बना सकते हैं।

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